Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘राष्ट्रीय औसत से कर्नाटक का डेथ रेट नीचे’, राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर बोले डिप्टी सीएम


  • कर्नाटक में कोरोना वायरस के मामले 10 हजार से नीचे दर्ज किए गए हैं. राज्य में दूसरी लहर पर कंट्रोल करने के साथ ही राज्य तीसरी लहर से मुकाबले के लिए भी तैयार हो रहा. मौतों के आंकड़े पर बात करते हुए कर्नाटक के डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य में स्थिति कंट्रोल में हैं. डिप्टी सीएम अश्वत्नारायण ने कहा कि राज्य में कोरोना का डेथ रेट राष्ट्रीय औसत से नीचे है. उन्होंने कहा कि आंकड़े इस बात को साफ बयान कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार ने जीनोम सीक्वेंसिंग और सीरोटाइपिंग के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है. ये 8 सदस्यीय समिति राज्य में जीनोम सीक्वेंसिंग की निगरानी करेगी.

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के नए मामले दस हजार से भी कम दर्ज किए गए. राज्य में 9808 नए कोरोना संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ 23449 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं. राज्य में कोरोना के कुल केस 225004 हो गए हैं. संक्रमण से 179 लोगों की मौत राज्य में हुई है. पॉजिटिविटी दर 7.53 प्रतिशत दर्ज किया गया है स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बेंगलूरु शहरी जिले में 2028 नए मरीज मिले हैं. 44 संक्रमितों की मौत यहां हुई है, वहीं 7664 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं.

जीनोम सीक्वेंसिंग करेगा कर्नाटक

हाल ही में कर्नाटक ने जीनोम सीक्वेसिंग (Genome Sequencing of Children) के लिए कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों का सैंपल लेना शुरू किया है. NIMHANS में न्यूरो-वायरोलॉजी लैब संक्रमित बच्चों में एंटी-कोविड एंटीबॉडीज, वायरस और सीरोलॉजी के वेरिएंट की जांच के लिए नमूनों को एनालाइज करेगी. कर्नाटक में SARS-CoV-2 की जीनोमिक पुष्टि के लिए प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट और नोडल अधिकारी डॉ वी रवि ने कहा था कि सैंपल्स जल्द आने लगेंगे. हम चार समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाले बच्चों के सैंपल्स को देखेंगे और जो सैंपल्स मानदंडों को पूरा करेंगे उनकी सीक्वेसिंग की जाएगी.