News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राहुल और सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान Delhi Police ने हायर किए 100 फोटोग्राफर, रखते थे नजर


नई दिल्ली, दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा पूछताछ के दौरान 100 फोटोग्राफर्स (100 Photographers) को काम पर रखा है। यह फोटो ग्राफर कांग्रेस (Congress) के कार्यकर्ताओं और नेताओं के मूवमेंट पर नजर रखते थे। साथ ही राहुल गांधी और सोनियां गांधी के आते-जाते समय आसपास रहते थे।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन सहित सभी घटनाओं को कवर करने के लिए 100 निजी फोटोग्राफरों को काम पर रखा है, जब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ईडी के मुख्यालय बुलाया जाता था, तब इन फोटोग्राफर्स की हर गतिविधि पर नजर रहती थी।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं के प्रदर्शनों पर रखते थे नजर

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने यह रणनीतिक कदम कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरोध के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी अप्रिय घटना पर नजर रखने के लिए उठाया था। साथ ही बताया कि पुलिस ने कभी भी इस तरह के लिए निजी फोटोग्राफरों को काम पर नहीं रखा है।

2000 और 4000 रुपये दिए जाते थे

हमने सिर्फ निजी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों के फोटोग्राफरों को काम पर रखा था, जिन्हें सिर्फ फोटोग्राफरों को ईडी मुख्यालय और उसके आसपास तैनात किया गया था। इन फोटोग्राफरों को उनके अनुभव के आधार पर प्रति व्यक्ति लगभग 2,000 रुपये से 4,000 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान किया गया था। पुलिस ने लगभग चार लाख रुपये कवरेज के लिए भुगतान किया था।

एक फोटोग्राफर ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि वह एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर मौजूद था। उसे हर दिन 2,000 रुपये मिलते थे। उसने कहा कि सोनिया गांधी के ईडी मुख्यालय में आने पर उन्हें फोटो क्लिक करने के लिए कहा गया था।

अलग-अलग जगहों पर रखते थे नजर

स्काई ग्लोबल फर्म के आकाश ने एजेंसी को बताया कि सोनिया गांधी के पूछताछ के लिए आने पर 30 फोटोग्राफरों को मौके पर भेजा गया था। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कैमरामैन को अलग-अलग राशि का भुगतान किया गया। राहुल गांधी से पूछताछ के पहले दिन करीब 30 फोटोग्राफर भेजे गए।

यह पूछताछ पांच दिनों तक चली लेकिन अगले चार दिनों में हमने हर दिन केवल 10 फोटोग्राफर भेजे। सोनिया गांधी जब ईडी मुख्यालय आईं, तो हमने 30 फोटोग्राफरों को भेजा था।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी से नहीं मिली कोई प्रतिक्रिया

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से उनकी प्रतिक्रिया के लिए संपर्क किया गया था, लेकिन इस मामले पर किसी का भी जवाब नहीं मिल पाया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सिर्फ इतना कहा कि अगर किसी अप्रिय घटना पर नजर रखने के लिए विभाग द्वारा फोटोग्राफरों का इस्तेमाल किया गया तो कुछ भी गलत नहीं था।