पटना

रूपौली: एएसडीएम ने किया जीविका दीदियों के साथ बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। वैश्विक महामारी कॉरोना संक्रमण से बचाव हेतु चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में वर्तमान में पूर्णियाँ जिला प्रथम स्थान पर रहा है। जिलाधिकारी के नेतृत्व में चलाए जा रहे अभियान में पूर्णियाँ को अव्वल स्थान पर बनाए रखने तथा शत-प्रतिशत व्यक्तियों को टीकाकरण कराने के उद्देश्य से अपर अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा सह् नोडल पदाधिकारी बी.कोठी द्वारा जीविका दीदियों के साथ समन्वय एवं उन्मुखीकरण को लेकर बैठक किया गया। इस बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी अश्वनी कुमार, बी.पी.एम. जीविका, सेल्फ हेल्प ग्रुप, सीएम तथा बी.के आदि के साथ साथ जीविका दीदियां उपस्थित थीं।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एएसडीओ ने जीविका दीदियों के समाज में महत्वपूर्ण स्थान को रेखांकित करते हुए बताया कि जीविका दीदियों द्वारा मुख्यमंत्री को फीड बैक देने के आधार पर ही बिहार में शराबबंदी कार्यक्रम लागू किया गया था। वर्तमान समय में मानव सभ्यता सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है। जहां सभी स्टेकहोल्डर्स अपनी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं।

इसमें जीविका दीदी स्वास्थ्य कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीण जनता विशेष रूप से महिलाओं को टीकाकरण अभियान से जोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। ग्रामीण समाज में फैले अंधविश्वास, अवैज्ञानिक तथ्यों एवं अधकचरा ज्ञान आधारित संदेशों को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकती है। टीका के संबंध में व्याप्त विभिन्न प्रकार की भ्रांतियों को दूर करके जीविका दीदी अपनी उपयोगिता साबित कर सकती है।

जबकि बी.पी.एम. जीविका द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य कर्मियों, आशा, आंगनवाड़ी सेविका सहायिका आदि के साथ जीविका दीदियों की टैगिंग की गई है तथा टीकाकरण स्थलों पर समन्वय बनाकर आम जनमानस को प्रेरित करके टीका लगवाया जा रहा है।

सेल्फ हेल्प ग्रुप की कुछ जीविका दीदियों द्वारा टीकाकरण अभियान के दौरान सामने आए कुछ समस्याओं तथा असामाजिक तत्वों के बारे में अवगत कराया गया। अपर एसडीएम ने बीपीएम जीविका को निर्देश दिया कि टीकाकरण अभियान के दौरान उत्पन्न विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सम्यक निराकरण कर लिया जाए तथा अफवाह फैलाने में संलिप्त असामाजिक तत्वों की पहचान कर अवगत कराएं ताकि उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की जा सके। सी.एम. जीविका दीदियों द्वारा बताया गया कि कई बार टीकाकरण स्थलों पर उनके पहुंचने के पश्चात भी विद्यालय खुला नहीं होता है। जिसके कारण काफी असुविधा होती है।

इस बाबत एएसडीओ ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को समन्वय बनाकर निर्धारित तिथि से एक दिन पूर्व ही संबंधित विद्यालय प्रधान को ससमय विद्यालय खुलवाने का निर्देश दें ताकि कोई असुविधा न हों। बासुदेवपुर बंसी टोला वार्ड नंबर एक अवस्थित विद्यालय के टीकाकरण के दिन बंद होने के संबंध में जीविका दीदी द्वारा की गई शिकायत पर एएसडीओ ने बीडीओ को जांच का आदेश दिया। उन्होंने वीडीओ तथा बीईओ को निर्देश दिया कि टीकाकरण कार्यक्रम में असहयोग करने वाले विद्यालय प्रधान को चिन्हित करके दंडित किया जाए।