पटना

रूपौली: फांसी के फंदे पर झूल नाबालिक ने मौत को गले लगाया


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। शनिवार की दोपहर रूपौली थाना क्षेत्र के मतैली खेमचन्द पंचातय स्थित अझोकोपा तिरासी टोला गांव में एक नाबालिग लड़की के द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेने का मामला प्रकाश में आया है। मृतका नाबालिग लड़की सुमन कुमारी बताई गई।

घटना की सूचना मिलते ही रूपौली थानाध्यक्ष मनोज कुमार सदल बल घटनास्थल पर पहुंच मृतका के फांसी फंदे पर झूलता हुआ शव बरामद किया। जहाँ फाँसी के फंदे से उसे नीचे उतार अपने कब्जे में किया। पुलिस घटना की छानबीन करते हुए कागजी प्रक्रिया पूरी कर शव को पोस्टमार्टम के लिए पूर्णियाँ मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया।

घटना के सम्बन्ध में मृतका सुमन कुमारी की मां पूनम देवी ने बताई कि पड़ोसी से बीते सोमवार को झगड़ा-झंझट हुआ था। कारण यह था कि उसका पानी मेरे आंगन में आता है। इस बात को लेकर वाद-विवाद हुआ था। जिसमें पड़ोसी ने मारपीट किया था। और, इस मारपीट में मै और मेरी एक विवाहिता पुत्री चंदा कुमारी घायल हो गई थी। इस मामले को लेकर रूपौली थाना में आवेदन दिया गया था और शनिवार के दोपहर (घटना वाले दिन) मैं  थाना गई थी, उसके बाद इलाज के क्रम में थी। घर में सिर्फ सुमन कुमारी (मृतका) ही थी। मृतका की मां पूनम देवी ने स्पष्ट आरोप लगाते हुए बताया कि मेरी पुत्री का आपत्तिजनक फोटो पड़ोसी के द्वारा वायरल कर दिया गया था। इस बात को लेकर पुत्री को हमलोग केवल डॉट फटकार लागयी थी।

वहीं घटना के बाबत पड़ोसी सुबोध राय की पत्नी रंजन देवी ने बतायी कि इसके साथ वर्षा का पानी जाने को लेकर बीते सोमवार को विवाद हुआ था। मृतका की माँ बार-बार हम लोगों को मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रही थी। मेरे रिश्तेदार के द्वारा फेसबुक से मृतका का आपत्तिजनक फोटो निकालकर हम लोगों को भेजा गया था। मृतका के परिजन को डराने के ख्याल से उसके पुत्री का आपत्तिजनक फोटो वायरल किया गया था। वहीं मृतका का आपत्तिजनक फोटो पुलिस को भी दिया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि मृतका सुमन कुमारी का आपत्तिजनक फोटो लोगों के बीच वायरल होने के कारण घर में मिल रहे डांट फटकार और समाज मे अपनी प्रतिष्ठा को लेकर वह इतना डर गई थी कि शायद उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेने का रास्ता चुन लिया। हालांकि मृतका का शव फांसी के फंदे पर झूलते हुए देखा गया, जबकि उस वक्त घर मे कोई बड़ा सदस्य नही था।

घटना के बाबत थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि फांसी लगने से सुमन कुमारी की मौत हुई है ।अभी परिजन के द्वारा कोई आवेदन नहीं मिला है। आवेदन मिलते ही विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।