पटना

रूपौली: 1285 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम और बैलेट बाक्स में कैद


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। भवानीपुर प्रखंड के 12 पंचायतों के लिए हुए निर्वाचन का मतदान में  80 मुखिया प्रत्याशियों सहित 1285 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम एवं बैलेट बॉक्स में कैद हो गया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में हुए मतदान के बाद प्रखंड क्षेत्र के 1285 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम और बैलेट बॉक्स में बंद हो गया। जबकि सभी के भाग्य का फैसला रविवार एवं सोमवार को मतगणना के उपरांत होना तय है। प्रखंड क्षेत्र में हल्की नोंक-झोंक एवं कहीं-कहीं इवीएम में गड़बड़ी को छोड़कर प्रखंड क्षेत्र में मतदान लगभग शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। हालाँकि देर संध्या तक प्रखंड क्षेत्र के कुछ मतदान केन्द्रों पर मतदान जाड़ी रहने की वजह से वोटों की वास्तविक तस्वीर साफ़ नहीं हो पाई। परन्तु संध्या पांच बजे तक प्रखंड क्षेत्र में लगभग  66  प्रतिशत मतदाताओं ने अपना वोट डालने का काम किया था।

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रखंड क्षेत्र के दो जिप पदों पर कुल 12, पंचायत समिति सदस्य के  15 पदों के लिए कुल 110, मुखिया के 12 पदों के लिए कुल 80, सरपंच के 12 पदों के लिए कुल 80, वार्ड सदस्य के 168 पदों के लिए कुल 749 एवं ग्राम कचहरी के 168 पदों के लिए कुल 266 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े थे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान प्रखंड क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर वोटिंग का काम निर्धारित समय पर आरम्भ हुआ। परन्तु कुछेक मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई, जिसे कार्यरत अभियंता के द्वारा तत्काल ठीक कर मतदान का कार्य सुचारू करवाया गया।

इधर दूसरी तरफ कई मतदान केन्द्रों पर बायोमैट्रिक पहचान में सर्वर स्लो एवं कहीं पुर्णतः गड़बड़ी की शिकायत आई, जिससे इन मतदान केन्द्रों पर शुरूआती चरण में मतदान का काम काफी धीमी रही। जिन मतदान केन्द्रों पर बायोमैट्रिक मशीन खराब था वहां बिना बायोमैट्रिक पहचान के वोट डालने की अनुमति प्रशासन के द्वारा दिया गया। जिसके बाद वैसे मतदान केन्द्रों पर वोटिंग का काम सुचारू रूप से चलता रहा।

नवरात्रा के बावजूद मतदाताओं की लगी रही भीड़

हिन्दुओं के महापर्व शारदीय नवरात्र के दुसरे पूजा के दिन प्रखंड क्षेत्र में मतदान का कार्य किया गया । नवरात्र के दौरान भगवती की उपासना करने के बावजूद अमूमन सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की काफी भीड़ लगी रही ।इस दौरान नवरात्रा करनेवाली महिलाओं के साथ पुरुष मतदाताओं को बगैर नवरात्रा वाले मतदाता का सराहनीय सहयोग मिला और उन्हें प्राथमिकता देने का काम किया । दोपहर तक अमूमन सभी मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी रही । जबकि दोपहर बाद पुरुष मतदाता अपना वोट डालने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे।

चाक चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था

तीसरे चरण में संपन्न हुए मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक चौबंद बना रहा। सभी मतदान केन्द्रों पर जहाँ पर्याप्त संख्यां में पुलिसबल के जवान तैनात किये गए थे। वहीं पूर्णिया डीएम राहुल कुमार एवं एसपी दयाशंकर स्वयं कई मतदान केन्द्रों पर पहुँच मतदान का जायजा लिया।जबकि धमदाहा एसडीओ राजीव कुमार, एसडीपीओ रमेश कुमार, भवानीपुर बीडीओ अभिषेक कुमार प्रभाकर, सीओ रिजवान आलम, भवानीपुर थानाध्यक्ष सुभाष कुमार मंडल लगातार क्षेत्र में घूमते हुए मतदान के दौरान विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे।