पटना

सीवान: पंचायत चुनाव एवं पर्वों को लेकर डीएम और एसपी ने की बैठक


विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए दिए कई अहम निर्दे

सीवान। जिलाधिकारी, अमित कुमार पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक, अभिनव कुमार के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी तथा थानाध्यक्ष के साथ होली पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था से संबंधित संयुक्त समीक्षा बैठक किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार होली एवं शब-ए-बरात का त्योहार पंचायत चुनाव के सरगर्मियों के मध्य मनाये जाने की संभावना है। फलतः पर्व के अवसर पर किसी भी प्रकार के संभावित असामान्य परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष सतर्कता अपेक्षित होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष 20 मार्च के पूर्व अपने-अपने क्षेत्रों में दोनों सम्प्रदाय के गणमान्य एवं प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल करते हुए शांति समिति का बैठक कर लेंगे। यदि आवश्यक हो तो निरोधात्मक कार्रवाई भी की जाय। सरकार की स्पष्ट मंशा है कि हर स्थिति में शांति व्यवस्था बनी रहनी चाहिए।

इसवर्ष होली के त्योहार पर डी जे के प्रयोग पर रोक रहेगी। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी, सिवान सदर एवं महराजगंज को अपने क्षेत्र अंतर्गत डी जे संचालकों को सूचीबद्ध करते हुए आहूत अनुमंडलीय शांति समिति में इस आशय की स्पष्ट जानकारी दी जाय। आदेश के अवहेलना पर विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने इस मौसम में आग लगने की समस्या पर चर्चा करते हुए कहा कि अगले चौदह दिनों के अंदर अग्निशमन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए नगर परिषद के अतिरिक्त पूर्व के तीन नगर पंचायतों एवं छः नवसृजित नगर पंचायतों के बड़ी दुकानों खासकर कपड़े के दुकानों सहित बैंको का फायर ऑडिट करने का निदेश दिया। अग्निशमन पदाधिकारी, अग्निशमन वाहनों को पूरी तैयारी में रखेंगे ताकि अल्प सूचना पर उनका उपयोग किया जा सके।

समीक्षा के क्रम में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि होली तथा शब-ए-बरात का त्योहार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो इसके लिए सभी थानाध्यक्ष त्योहार के पूर्व सूचना संग्रह करते हुए सभी संवेदनशील स्थलों का भ्रमण कर समीक्षा कर लेंगे एवं अपने-अपने क्षेत्रों में सतत गतिशील रहेंगे। भ्रमण के दौरान सार्वजनिक स्थल पर बज रहे अश्लील गानों को सख्ती से रोका जाय। उन्होंने कहा कि मद्य गोदामों का सत्यापन कर उन पर निगरानी रखी जाय। साथ ही त्योहार को लेकर बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस-पब्लिक बैठक, ट्रैफिक व्यवस्था पर भी आवश्यक निर्देश दिया।

जिला स्तर पर आम नागरिकों के किसी भी समस्या के समाधान हेतु जिला नियंत्रण कक्ष 24*7 कार्यरत है। कोई भी व्यक्ति किसी भी समय पर जिला नियंत्रण कक्ष के दुरभाष संख्या 06154 242000 पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। फायर सर्विस के लिए मोबाइल संख्या 7488573948 निर्धारित है।