पटना

लोकसभा में उठा गोपालगंज हवाई अड्डा को फिर से शुरू करने का मुद्दा


गोपालगंज। जिले के हथुआ स्थित सबेया हवाई अड्डा को एक बार फिर चालू करने की मांग लोकसभा में उठी है। गोपालगंज के जदयू सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन ने सोमवार को लोकसभा में शून्य काल में यह मुद्दा उठाया। डॉक्टर आलोक में सुमन ने स्पीकर को संबोधित करते हुए कहा कि गोपालगंज के हथुआ अनुमंडल के हथुआ में 571 एकड़ में सबेया हवाई अड्डा स्थित है जिसे गोरखपुर एयरफोर्स के द्वारा भी इस हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान स्कीम के तहत इसको घरेलू उड़ान के लिए चालू किया जा सकता है।

सांसद ने लोकसभा में कहा कि गोपालगंज से भारी संख्या में लोग खाड़ी देशों में काम करने के लिए जाते हैं, वैसी स्थिति में गोपालगंज के इस सबेया हवाई अड्डा से उड़ान शुरू होने से गोपालगंज और आसपास के लोगों को बड़ी सहूलियत मिलेगी और लोग आसानी से दूसरे देशों की यात्रा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारत सरकार को राजस्व की भी प्राप्ति होगी। बता दें कि सबेया हवाई अड्डा को दोबारा चालू करने के लिए कई बार लोकसभा में मामला उठाया गया है और इस बार भी स्थानीय सांसद ने रक्षा मंत्रालय को इस मामले में पहल करने की मांग की है।

गोपालगंज के हथुआ स्थित सर्वे हवाई अड्डा का निर्माण आजादी से पहले किया गया था जिसका दूसरे विश्व युद्ध में भी उपयोग किया गया था। इस हवाई अड्डा की जमीन पर अब अतिक्रमण किया जा रहा है। अगर ये हवाई अड्डा फिर से शुरू होता है तो इसका सीधा लाभ बिहार समेत यूपी के लोगों को भी होगा।