Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूस की अमेरिका को रेडलाइन पार न करने की चेतावनी, कहा- यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल दी तो…


मास्को, । रूस ने कहा है कि अगर अमेरिका यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की आपूर्ति करता है तो वह उसकी रेडलाइन को पार करने वाली गलती होगी। अमेरिका को युद्ध में शामिल माना जाएगा और इससे टकराव का दायरा बढ़ने का खतरा पैदा हो जाएगा। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा है कि रूस का अपने क्षेत्र की रक्षा का अधिकार है जिसे वह पूरी शिद्दत के साथ निभाएगा।

यूक्रेन मांग रहा लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें

अमेरिका इस समय यूक्रेन को 80 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाले राकेट सिस्टम की आपूर्ति कर रहा है। जबकि यूक्रेन उससे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की मांग कर रहा है। इसी राकेट सिस्टम से 300 किलोमीटर तक मार करने वाले बड़े आकार के राकेट भी दागे जा सकते हैं, जो मिसाइल का ही एक रूप हैं।

यूक्रेन को घातक हथियार दे सकता है अमेरिका

यूक्रेनी सेना के आगे बढ़ने की गति को देखते हुए संकेत मिले हैं कि अमेरिका लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियार यूक्रेन को दे सकता है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बुधवार को इस आशय के संकेत भी दिए हैं। प्रवक्ता ने हथियारों की नई खेप यूक्रेन भेजने पर विचार की बात कही है लेकिन यह नहीं बताया है कि कौन से हथियार भेजने पर विचार हो रहा है। जबकि अभी तक भेजे जा चुके हथियारों के बारे में पहले ही जानकारी सार्वजनिक कर दी जाती थी।

आठ हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र खाली कराया

वहीं दूसरी ओर यूक्रेनी सेना रूसी फौज पर बड़े हमले कर रही है नतीजतन रूस को हजारों वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पीछे हटना पड़ा है। रूस के हाथ से यूक्रेन में जीते कई शहर, कस्बे और गांव निकल चुके हैं। यूक्रेन के कई इलाकों से रूसी सैनिकों को हथियार छोड़कर भागना पड़ा है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस युद्ध के लंबे समय तक खिंचने के आसार जताए हैं। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि यूक्रेन की सेना ने आठ हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र रूसी सेना से मुक्त कराया है।