News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रूस को लेकर अमेरिका ने दी भारत को धमकी, सैयद अकबरूद्दीन बोले- ये कूटनीति की भाषा नहीं


नई दिल्ली, । दो दिवसीय भारत दौरे पर रहे अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह (US Deputy NSA Daleep Singh) के एक बयान की जमकर आलोचना हो रही है। उन्होंने अपने बयान में रूस को लेकर भारत को धमकी दी थी। अमेरिकी के डिप्टी एनएसए ने कहा था कि भारत को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि अगर चीन एलएसी का उल्लंघन करता है तो रूस उसे बचाने आएगा। दिलीप सिंह के इस बयान को लेकर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रहे सैयद अकबरूद्दीन ने दिलीप सिंह को आड़े हाथों लिया है।

अकबरूद्दीन ने एक ट्वीट कर दिलीप सिंह के बयान की आलोचना की है। अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर कहा कि तो ये हमारा दोस्त है। ये कूटनीति की भाषा नहीं है, ये जबरदस्ती की भाषा है। कोई इन्हें बताए कि एकतरफा दंडात्मक प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

दिलीप सिंह ने क्या कहा था?

गौरतलब है कि अमेरिका के डिप्टी एनएसए दिलीप सिंह बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे थे। उन्होंने कहा था, ‘अगर चीन ने एलएसी का उल्लंघन किया तो रूस भी भारत को बचाने नहीं आएगा।’ उन्होंने ये भी कहा था कि चीन, रूस पर जितना प्रभाव बनाएगा, वह भारत के लिए उतना ही कम अनुकूल होगा।

भारत दौरे पर रूस के विदेश मंत्री

बता दें कि दिलीप सिंह की ये प्रतिक्रिया ऐसे समय पर आई है जब रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। रूसी विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की है।