News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए राहुल गांधी, कहा- किसानों पर सुनियोजित हमला


  • नई दिल्ली: राहुल गांधी लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला। उन्होनें आरोप लगाया कि किसानों के हत्यारों को बचाया जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि देश में तानाशाही का माहौल है। उन्होनें सवाल पूछा कि उन्हें लखीमपुर जाने से क्यों रोका जा रहा है। प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी पर राहुल गांधी ने कहा कि वो और उनका परिवार डरने वाला नहीं हैं।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लखीमपुर खीरी में हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए दावा किया कि किसानों पर सुनियोजित हमला हो रहा है। नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि वह रविवार को मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने के लिए दो मुख्यमंत्रियों के साथ लखीमपुर खीरी जाने की कोशिश करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही धारा 144 के लागू होने का हवाला देते हुए कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर चुकी है। राजनीतिक नेताओं को जिले में प्रवेश करने से रोकने के लिए मंगलवार रात से ही लखीमपुर खीरी जाने वाली सड़क पर पुलिस बैरिकेड्स लगा दिया गया है।

राहुल गांधी ने कहा, “किसानों के अधिकारों को व्यवस्थित रूप से लूटा जा रहा है और इसी वजह से वे विरोध कर रहे हैं। इसकी शुरुआत भूमि अधिग्रहण विधेयक से हुई, फिर कृषि कानून पारित हुए और अब यह।” उन्होंने मंगलवार को विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए लखनऊ का दौरा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि वह लखीमपुर खीरी नहीं गए।

कांग्रेस नेता ने कहा, “एक विपक्षी दल के रूप में हमारा काम सरकार को कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने के लिए दबाव बनाना है। अगर हम ऐसा नहीं करते तो हाथरस में भी कुछ नहीं होता।”