पटना

लुधियाना में समस्तीपुर के एक ही परिवार के 7 लोग जिंदा जले


मृतकों में 5 बच्चे भी शामिल, बाघोपुर गांव में शोक की लहर

पटना/समस्तीपुर/लुधियाना। पंजाब के लुधियाना से दिल दहला देने वाली खबर सामने आयी है। शहर के टिब्बा रोड स्थित मक्कड़ कॉलोनी में आग लगने से एक ही परिवार के 7 लोग जिंदा जल गये। मरने वालों में 5 बच्चे भी शामिल हैं। आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक सबकुछ तबाह हो चुका था। अग्निशमन की टीम ने आग बुझाने के बाद तलाशी ली तो एक ही पिरवार के सातों लोगों के शव बुरी तरह से जले मिले। अगलगी की घटना में मारे गये सभी लोग बिहार के समस्तीपुर जिले के बाघोपुर गांव के रहने वाले थे।

समस्तीपुर से आससे के अनुसार जिले में आज अहले सुबह दिल को दहलाने वाली खबर आयी है। बतादें कि समस्तीपुर के निवासी एक दंपति एवं उनके पांच बच्चो के साथ जलकर मौत हो गई। मृतकों में सुरेश सहनी 55 वर्ष, उनकी बिवी अरुणा देवी 52 वर्ष, पुत्री राखी कुमारी 15 वर्ष, मनीषा कुमारी 10 वर्ष, गीता कुमारी 8 वर्ष, चंदा कुमारी 5 वर्ष एवं पुत्र सन्नी कुमार 2 वर्ष के रूप में हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक समस्तीपुर जिले के निवासी सुरेश सहनी का पूरा परिवार लुधियाना के मक्कर कॉलोनी में रहकर कबाड़ का काम करता था। बीती रात उसके झुग्गी झोपड़ी में उस वक्त आग लग गई जब सभी लोग गहरी नींद में थे। आग लगने से सभी कि मौत हो गई। मक्कर कॉलोनी में आग लगने से अफरा तफरी मच गई, जबतक लोग अग्नि शमन दस्ता को खबर तब तक झुग्गी झोपड़ी जलकर राख हो चुका था। आग लगने का कारण झुग्गी झोपड़ी के बगल में रखे कूड़े के ढ़ेर से उठी चिंगारी का होना बताया जाता है। उस परिवार का सबसे बड़ा लडक़ा राजेश कुमार 20 वर्ष की जान बच गई, क्योंकि वह रात्रि में अपने दोस्त के यहां गया हुआ था, वह अधिक रात होने के कारण अपने दोस्त के यहां रुक गया था। इधर इस दर्दनाक हादसा से क्षेत्र में चीख पुकार से कोहराम मच गया।

जानकारी के अनुसार, आग लगने की यह भीषण घटना लुधियाना के टिब्बा रोड स्थित मक्कड़ कॉलोनी में मंगलवार देर रात हुई। जब आग लगी उस वक्त झोपड़ी में परिवार के सभी सात सदस्य मौजूद थे। मृतक बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले थे। सुरेश कुमार यहां कबाड़ का काम करते थे। उनकी उम्र 55 साल बतायी जा रही है। मृतकों में 5 बच्चे भी शामिल हैं। सुरेश कुमार के साथ उनकी 52 साल की पत्नी अरुणा देवी, 15 साल की बेटी राखी, 10 साल की मनीषा, 8 साल की गीता, 5 साल की चंदा और 2 साल के बेटे सन्नी की इस हादसे में मौत हो गयी। इस हादसे में सुरेश के बड़े बेटे राजेश की जान बच गयी है। वह रात को अपने दोस्त के घर चला गया था।

घटना की सूचना के बाद पुलिस-प्रशासन के अलावा डॉक्टरों की टीम भी मौके पर पहुंच गयी थी। पुलिस कमिश्नर कौस्तब शर्मा भी घटनास्थल पर पहुंचे। किसी तरह शवों को मलबे से बाहर निकाला गया। सभी शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया दिया गया। हालांकि, आग लगने के कारण कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सके हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि कूड़े के ढेर में आग लगने का कारण झुग्गी उसकी चपेट में आ गया। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम ने भी घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए हैं।