Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

विदेश दौरे पर पीएम मोदी ने नार्डिक देशों की हस्‍त‍ियों को भेंट किए भारत की विविधता दर्शाने वाले उपहार


 

कोपेनहेगन, । अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नार्डिक देशों के गणमान्य व्यक्तियों को उपहार देने के लिए भारत की समृद्ध और विविध विरासत को दर्शाने वाली वस्तुओं का चयन किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने यूरोपीय नेताओं को भारत की प्रसिद्ध कलाकृतियां भेंट की। पीएम मोदी ने गुजरात के कच्‍छ की प्रचलित रोगन पेंटिंग डेनमार्क की रानी मार्गेरेट को उपहार के तौर पर दी।

 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन को ‘पीतल का पेड़’ उपहार के तौर पर भेंट किया जो राजस्थान की पहचान मानी जाती है। बेहतरीन हस्‍त शिल्‍प का नमूना यह कला कृति ‘ट्री आफ लाइफ’ को दर्शाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने डेनमार्क की राजकुमारी मैरी को चांदी की बनी मीनाकारी पक्षी भेंट की। चांदी की यह कलाकृति वाराणसी में प्रचलित है और तामचीनी की कला का बेजोड़ नमूना है। यह कला लगभग 500 वर्ष पुरानी है।

अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने डेनमार्क के प्रधानमंत्री को कच्छ कढ़ाई भेंट की। वहीं अपने स्वीडिश समकक्ष को जम्मू-कश्मीर की हस्‍तशिल्‍प का बेजोड़ नमूना पश्मीना स्टोल भेंट की। पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने फ‍िनलैंड की पीएम सना मारिन को जो कलाकृति भेंट की वह राजस्‍थान की प्रसिद्ध कलाकृति है। यह पीतल का वृक्ष जीवन के विकास का प्रतीक है।