Latest News राष्ट्रीय साप्ताहिक

विश्व पर्यावरण दिवस: 2021 की थीम “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली” है, प्रकृति माँ के महत्व को उजागर करने का एक विनम्र प्रयास


पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली का अर्थ है इस क्षति को रोकना, रोकना और उलटना प्रकृति के दोहन से इसे ठीक करने के लिए जाना।

प्रकृति माँ हमेशा जीवित रहने के लिए हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है और अब जब से हम ऐसे कठिन समय से गुजर रहे हैं, हमें वास्तव में सभी की भलाई के लिए महत्वपूर्ण हमारी प्रकृति माँ को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है। यह सभी के लिए जीवन भर के लिए एक सबक है।

प्रदूषण मानव उपभोग के लिए उत्पाद को अस्वास्थ्यकर बनाने के अलावा, परिदृश्य, कीटनाशक जहर मिट्टी और जलमार्ग को नष्ट कर देता है। लंबी अवधि में पौधों, पक्षियों और जानवरों के लिए खतरनाक। वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से पुरानी सांस की बीमारी, फेफड़ों का कैंसर और अन्य बीमारियां हो सकती हैं। संदूषण के कई रूप- औद्योगिक प्रक्रियाओं से जहरीले रसायनों से भरी धाराएँ, खेतों से प्रदूषकों से भरी हुई नदियाँ, लैंडफिल से दूर उड़ने वाला कचरा, स्मॉग से ढका शहर का आसमान।

चूंकि महामारी ने सामान्य जीवन को बाधित कर दिया है, सबसे महत्वपूर्ण चीज जिसका शायद बहुत दूरगामी प्रभाव पड़ेगा, वह है “मानव प्रणालियों और प्राकृतिक प्रणालियों के बीच संबंध” का टूटना। यूएनईपी का अभियान – “रीक्रिएट, रीइमेजिन, रिस्टोर” – हमारे पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण को उलटने पर केंद्रित है।

वनों की कटाई से मनुष्यों और वन्यजीवों के बीच संपर्क और संघर्ष बढ़ेगा।

प्रकृति माँ से प्यार करें और जीवन के लिए ख़तरनाक वायरस से लड़ने के लिए स्वस्थ जीवन का आनंद लें प्रकृति माँ को धन्यवाद कहने का यह हमारा छोटा सा तरीका है।

कृपया ध्यान दें :प्रकृति माँ को श्रद्धांजलि के रूप में हमारे बगीचे में उगने वाले मेरे द्वारा डिज़ाइन और बनाए गए विभिन्न पौधों के हरे और सूखे दोनों मूल पत्तों से बने हेड गियर।

फिर से बनाना !! दोबारा कल्पना करें !! पुनर्स्थापित करें !!

भावना शाह , कोलकता