Latest News आगरा उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

वीकेंड पर ताजमहल फ्री देखने का मौका, शाहजहां-मुमताज की असली कब्रें भी देखेंगे


आगरा, । मुगल शहंशाह शाहजहां के उर्स में दूसरे दिन शनिवार को मुख्य मकबरा स्थित शाहजहां व मुमताज की मुख्य कब्रों पर संदल चढ़ाया गया। दोपहर दो बजे तहखाना खोला गया। इसके बाद उर्स कमेटी व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से संदल चढ़ाया गया। दोपहर दो बजे से स्मारक में पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश दिया गया।

रविवार को भी रहेगा ताजमहल फ्री

रविवार को सुबह से शाम तक स्मारक में प्रवेश निश्शुल्क मिलेगा। चादरपोशी रविवार को सुबह से शाम तक होगी। इसमें आकर्षण का केंद्र खुद्दाम ए रोजा कमेटी द्वारा चढाई जाने वाली 1478 मीटर लम्बी सतरंगी चादर रहेगी। पिछले वर्ष उर्स में 1381 मीटर लम्बी चादर चढ़ाई गई थी।

368वें उर्स की शुरुआत

इससे पहले ताजमहल में शुक्रवार को शहंशाह शाहजहां के 368वें उर्स की शुरुआत गुस्ल की रस्म के साथ हुई। दोपहर दो बजे के बाद मुख्य मकबरे के तहखाना में स्थित शाहजहां व मुमताज की मुख्य कब्राें को खोल दिया गया। स्मारक में प्रवेश निश्शुल्क रहा। वहीं, उर्स कमेटी ने कब्रों को खोले जाने में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा विलंब किए जाने पर नाराजगी जताई।

हिजरी कैलेंडर से मनता है उर्स

शहंशाह शाहजहां का उर्स हिजरी कैलेंडर के रजब माह की 25, 26 व 27 तारीख को मनाया जाता है। साप्ताहिक बंदी के चलते शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है, लेकिन उर्स के चलते ताजमहल खुला। दोपहर 12 बजे नमाज के लिए स्मारक खुला और 1:40 बजे इसे बंद कर दिया गया। दोपहर दो बजे पूर्वी व पश्चिमी गेट से पर्यटकों व जायरीनों को स्मारक में प्रवेश मिला। दोपहर 2:30 बजे मुख्य मकबरा के तहखाना में स्थित शाहजहां व मुमताज की मुख्य कब्रों को खोल दिया गया। हाजी मिर्जा आसिम बेग ने अजान दी। कब्रों पर गुस्ल की रस्म के साथ संदल और फूलों की चादर एएसआइ व उर्स कमेटी की ओर से चढ़ाई गई और फातिहा पढ़ा गया। इसके बाद तहखाना में पर्यटकों व जायरीनों को प्रवेश देना शुरू किया गया।

केवल एक बार खुलती हैं मुख्य कब्रें

मुख्य कब्रें वर्ष में केवल शाहजहां के उर्स में ही खुलती हैं। उन्हें देखने का आकर्षण होने से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। इससे वहां लंबी लाइन लग गई। सीआइएसएफ के जवानों और वालंटियरों ने व्यवस्था संभाली।

दर्ज कराएंगे आपत्ति

ताजमहल उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि उर्स में मुख्य मकबरा खोलने का समय दोपहर दो बजे निर्धारित है। एएसआइ अधिकारियों की लापरवाही से आधा घंटे देर से मुख्य मकबरे में स्थित तहखाना खुला। उर्स कमेटी अपनी आपत्ति दर्ज कराएगी।