Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

पांच हफ्ते में इतना सस्ता हुआ सोने का भाव, अगले हफ्ते क्या रहेगा गोल्ड का रेट


नई दिल्ली, : यूएस फेड रेट में बढ़ोतरी की चिंताओं और मजबूत अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतों में पूरे हफ्ते उतार-चढ़ाव बना रहा। शुक्रवार को एमसीएक्स पर अप्रैल 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध लगातार तीसरे सप्ताह कम रहा।

एमसीएक्स पर सोने की कीमत कल 56,255 प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई, जो पिछले शुक्रवार के 56,780 प्रति 10 ग्राम से 525 कम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की हाजिर कीमत बीते सप्ताह में 24 डॉलर प्रति औंस की गिरावट के साथ 1,841 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई।

jagran

क्यों हुआ सोने की कीमत में ये बदलाव

जिंस बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, यूएस फेड की दर में बढ़ोतरी की चिंता और मजबूत अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों की वजह से अमेरिकी डॉलर को प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले मजबूती हासिल करने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि डॉलर इंडेक्स 103 अंक से नीचे गिरने के बाद गुरुवार को 104 के स्तर पर वापस आ गया। अमेरिकी डॉलर की दरों में वृद्धि ने सोने की कीमतों की तेजी पर ब्रेक लगाया।

अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का असर

यूएस फेड द्वारा लंबे समय तक सख्त नीति की चिंता और अमेरिका से मजबूत आर्थिक आंकड़ों से सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते सोने ने घरेलू बाजारों में पांच सप्ताह का निचला स्तर छू लिया। मुद्रास्फीति और साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़ों से यह साबित होता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था दरों में बढ़ोतरी के बावजूद काफी लचीली बनी हुई है।

अभी कहां तक गिरेंगी कीमतें

निवेशक इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि फेडरल रिजर्व डाटा पर बाजार कैसे प्रतिक्रिया देगा, यह देखते हुए कि फेड ने बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति-विरोधी बयानबाजी की है। फेड के निकट भविष्य के लिए ब्याज दरों में वृद्धि जारी रहने की संभावना है। अगले सप्ताह सोने की कीमत के लिए फेड मीटिंग मिनट्स और यूएस जीडीपी डेटा महत्वपूर्ण होंगे।

सोने ने पिछले सप्ताह 56,500 प्रति 10 ग्राम के समर्थन का दायरा तोड़ दिया। इसके 55,500 से 57,200 प्रति 10 ग्राम की सीमा में बने रहने की उम्मीद की जा रही है। ग्रीनबैक की गति सोने की दिशा को परिभाषित करेगी।

 

खरीदें, बेचें या होल्ड करें

निरंजना सिक्योरिटी नाम से ब्रोकरेज फर्म चलाने वाले अंकुर प्रकाश सोने के निवेशकों को ‘गिरावट पर खरीदारी’ की रणनीति की सलाह देते हैं। वे कहते हैं कि ‘शुक्रवार को डॉलर इंडेक्स 104 से नीचे आया था, जिससे सोने में खरीदारी शुरू हो गई। इसलिए किसी को सोने में कोई भी शॉर्ट पोजीशन लेने से बचना चाहिए और डिप्स पर खरीदारी जारी रखनी चाहिए।’

Sona Chandi Bhav एमसीएक्स पर सोने की दरों के लिए तत्काल समर्थन 55,500 पर रखा गया है, जबकि मेन सपोर्ट लगभग 54,800 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। सोने के लिए के लिए तत्काल बाधा 56,800 है, जबकि 57,100 से 57,200 ऊपरी बाधा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के लिए तत्काल समर्थन 1,830 के स्तर पर रखा गया है जबकि प्रमुख समर्थन 1,800 प्रति औंस पर रखा गया है।