Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

वैक्सीन की कमी पर दिल्ली सरकार ने फिर उठाए केंद्र पर सवाल, जानें क्या बोले सिसोदिया


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज यानी 21 जून से कोरोना टीकाकरण की जिम्मेदारी पूरी तरह से निभाने का ऐलान किया था। केंद्र ने कहा था कि 21 जून से हर वर्ग के लिए राज्यों को फ्री वैक्सीन केंद्र सरकार की ओर से दी जाएगी। इस दौरान दिल्ली में वैक्सीन की कमी को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

सिसोदिया ने आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की डोज़ चाहिए थी। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी में 7.13 लाख वैक्सीन दी, फरवरी में 7.39 लाख वैक्सीन दी, मार्च में 7.22 लाख वैक्सीन दी, अप्रैल में 18.70 लाख वैक्सीन दी, मई में 9.56 लाख वैक्सीन दी। जून में 8.21 लाख वैक्सीन दी, 21 जून से आगे एक भी वैक्सीन मुफ्त नहीं आ रही है।

दुनिया का सबसे लंबा टीकाकरण अभियान- सिसोदिया
जुलाई में दिल्ली के लिए केवल 15 लाख वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है। 15 लाख वैक्सीन में कैसे काम चलेगा। आपने कुल मिलाकर अभी तक 57 लाख वैक्सीन दी है जिसमें दिल्ली की खरीदी हुई भी हैं। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार से कहना चाहता हूं जिस टीकाकरण अभियान को आप दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान कह रहे हैं वो सबसे बड़ा हो न हो लेकिन सबसे लंबा टीकाकरण अभियान जरूर हो गया है।