Latest News मध्य प्रदेश

शहडोल:मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग का दावा- ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई कोई जान


मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि शहडोल मेडिकल कॉलेज में किसी शख्स की जान ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई है। उन्होंने कहा कि 6 लोगों की मौत अस्पताल में हुई और उन सभी की स्थिति बेहद नाजुक थी।

विश्वास सारंग ने कहा कि उन्होंने खुद मेडिकल कॉलेज के डीन से बात की है और पूरी स्थिति का जायजा लिया है। विश्वास सारंग ने कहा कि अगर ऑक्सीजन की कमी की बात होती तो वेंटिलेटर पर मौजूद कई और मरीज भी प्रभावित होते। हालांकि साथ ही विश्वास सारंग ने जांच की भी बात कही है।

इससे पहले शहडोल मेडिकल कॉलेज में शनिवार और रविवार रात के बीच 12 मरीजों के ऑक्सीजन में कमी के कारण मौत की खबर आई थी। हालांकि शहडोल के डीएम सत्येंद्र सिंह ने बाद में कहा कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है और रविवाह सुबह 8 बजे तक छह लोगों की मौत की सूचना मिली है।

उन्होंने कहा कि इन मरीजों की स्थिति बेहद खराब थी। साथ ही डीएम ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन अभी उपबल्ध है। बता दें कि ये अस्पताल शहडोल जिला मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर है।

मेडिकल कॉलेज के डीन ने कही थी ऑक्सीजन की कमी की बात

वहीं, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ मिलिंद शिरालकर ने पूर्व में बताया था कि कोविड-19 सेंटर के आईसीयू वार्ड में 62 गंभीर मरीज भर्ती थे। बीती देर रात तरल ऑक्सीजन का दबाव कम हो जाने से इन मरीजों में से छह मरीजों की मौत हो गई।

शहडोल मेडिकल कॉलेज में 10 केएलडी भंडारण क्षमता वाला ऑक्सीजन संयंत्र है। इसके लिए तरल ऑक्सीजन बाहर के राज्यों से आती है क्योंकि मध्य प्रदेश में इसका उत्पादन नहीं होता।

शिरालकर ने बताया कि शनिवार देर शाम तक ऑक्सीजन खत्म हो रही थी, इसलिए तरल ऑक्सीजन प्रदान करने वाली संस्था से लगातार संपर्क किया जा रहा था, लेकिन वाहन देर रात तक तरल ऑक्सीजन लेकर नहीं पहुंचा, जिसके चलते मरीजों को दी जाने वाली ऑक्सीजन का दबाव कम हो गया।

कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिन से ऑक्सीजन की कमी की समस्या पैदा हो गई है। इस बीच, मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली प्रदेश की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।