Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

शांति वार्ता के बीच अफगान सेना ने शेख अली जिले से खदेड़े तालिबान,


  • काबुल: अफगानिस्तान में हिंसा रोकने के लिए कतर की राजधानी दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता के दौरान अफगान सेना ने परवान प्रांत में शेख अली जिले से तालिबान को खदेड़ अपना नियंत्रण कर लिया है। अफगान रक्षा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में 284 तालिबान आतंकवादी मारे गए है जबकि 200 से अधिक घायल हुए हैं। इससे पहले अफगाल बलों ने तीन और जिलों को तालिबान से वापस छीन लिया है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार अफगान सेना ने बामयान के दो जिलों सायगन और काहमर्द के साथ ही निमरुज प्रांत के चखानसुर पर दोबारा कब्जा कर लिया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार तालुकान शहर, मैमाना शहर, कंधार और गजनी सहित 15 प्रांतों में अफगान सेना और तालिबान के बीच लड़ाई जारी है। इस बीच पता चला है कि तालिबान ने दक्षिणी प्रांत कंधार के डांड जिले पर कब्जा कर लिया है। कंधार शहर में सेना और तालिबान के बीच संघर्ष के दौरान रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है।

यह कर्फ्यू स्पिन बोल्डक में भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी और कंधार स्पेशल फोर्स के कमांडर सेदिक करजई के मारे जाने के बाद लगाया गया। इस बीच जौजान प्रांत के शाबरगान पर कब्जे को लेकर सेना और आतंकियों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है, दोनों ने ही कब्जे को लेकर परस्पर विरोधी दावे किए हैं। टोलो न्यूज के अनुसार सेना के हवाई हमले में बदख्शान प्रांत के शोहादा जिले में दस नागरिकों की मौत हो गई है।