उत्तर प्रदेश पटना

शेखपुरा: कोविड टीकाकरण के लिए ड्राई रन शेखपुरा में रहा सफल


शेखपुरा (आससे)। कोविड टीकाकरण को लेकर शेऽपुरा में किया गया ड्राई रन सफल रहा। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर  टीकाकरण का ट्रायल किया गया। सफल  ट्रायल से  अब यह स्पष्ट है कि जिला अब कोविड टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार है। जिले में लगभग 33 सौ सरकारी और निजी डाक्टर तथा स्वास्थ्यकर्मी को प्रथम चरण में टीका लगाया जायेगा। राष्ट्रव्यापी ड्राई रन के तहत जिला में भी यह आयोजन सफलता पुर्वक सम्पन्न किया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने सदर अस्पताल के अलावा सदर पीएचसी और घाटकुसुम्भा पीएचसी में ड्राई रन चलाया। तीनो स्थानों पर 25-25 कर्मी को टिका लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया। दो-दो लोगो को टीकाकरण के दौरान स्थित बिगड़ने पर देखभाल के भी ड्राई रन किये गए। ड्राई रन को लेकर सवेरे से ही सभी स्वास्थ्यकर्मी उत्साहित रहे। सिविल सर्जन डॉ. वीर कुंवर सिंह, एसीएमओ डॉ. केएमपी सिंह, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. वीरेंद्र कुमार, सदर पीएचसी प्रभारी डॉ. अशोक कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य प्रबन्धक श्याम कुमार निर्मल सहित बड़ी संख्या में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी इसकी निगरानी में लगे रहे।

इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन, केयर इंडिया, यूनिसेफ आदि के प्रतिनिधि भी लगातार सक्रिय रहे। टीकाकरण के ड्राई रन को लेकर वही सब औपचारिकता निभाई गयी, जिसका अनुपालन असली टीकाकरण के लिए किया जाना है।

यह कार्यक्रम दिन में 11 बजे से अपराह्न 01 बजे तक जारी रहा। कोविड टीकाकरण के पहले चरण में जिला में 33 सौ स्वास्थ्यकर्मी को टीका दिया जाना है। जिसमे सरकारी और निजी दोनों प्रकार के डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी शामिल है। इसके बाद टीकाकरण में कोरोना महामारी के दौरान फ्रंट लाइन वारियर्स को शामिल किया जायेगा। जिसमे आंगनवाड़ी सेविक, आशा सफाईकर्मी के साथ साथ सरकारी अधिकारी और कर्मी शामिल हैं।

सरकार द्वारा अब किसी भी दिन टीकाकरण शुरू किया जा सकता है। सिविल सर्जन डॉ. वीर कुंवर सिंह ने बताया कि टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। सरकार द्वारा टीका के लिए 95 हजार सिरिंज भी पहुच गया है। इस विशाल कार्य के लिए टीकाकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।