Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

श्रीलंका में फिर लगा आपातकाल, कार्यवाहक राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने राजपत्र जारी कर की घोषणा


कोलंबो। Sri Lanka Crisis अपने सबसे भयंकर आर्थिक संकट को झेल रहे श्रीलंका में एकबार फिर आपातकाल लग गया है। देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने एक राजपत्र जारी कर सोमवार से द्वीप राष्ट्र में इसके लागू होने की घोषणा की है। घोषणा में कहा गया है कि देश में सामाजिक अशांति और गंभीर आर्थिक संकट होने के चलते यह फैसला लिया गया है। स्थानीय मीडिया आउटलेट डेली मिरर ने बताया कि गजट अधिसूचना में कहा गया है कि श्रीलंका में आपातकाल को लोगों की सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा और समुदाय के जीवन के लिए आवश्यक आपूर्ति और सेवाओं के रखरखाव के हित में घोषित किया गया है।

गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद भी नहीं सुधरे हालात

बता दें कि श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देश छोड़कर सिंगापुर भाग जाने के बाद इस्तीफे दे दिया था। जिसके बाद से कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे देश की कमान संभाल रहे हैं। गोटाबाया के इस्तीफा देने की वजह हजारों प्रदर्शनकारी थे जिन्होंने राजधानी कोलंबो में उनके आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने गोटाबाया का इस्तीफा मांगते हुए उनके सरकारी आवास पर भी कब्जा कर लिया था। हालांकि इस्तीफा देने के बाद भी वहां के हालात में कोई सुधार नहीं दिख रहा है।

मंगलवार को नए राष्ट्रपति का नामांकन

गोरतलब है कि श्रीलंकाई संसद ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन मंगलवार को होंगे और श्रीलंका के नए राष्ट्रपति का चुनाव 20 जुलाई को होगा। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। श्रीलंका का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के परिदृश्य को एक “कठिन काम” बताते हुए, प्रेमदासा ने शुक्रवार को कहा कि वह चुनाव लड़ेंगे क्योंकि उन्हें विश्वास है कि सच्चाई की जीत होगी।