News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

संसद में उपद्रव करने के लिए आरोपियों को मिले थे रुपये? बैंक खातों के बारे में जानकारी जुटा रही पुलिस


नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट और डिलीट किए गए फेसबुक पेज के बारे में दिल्ली पुलिस ने मेटा से जानकारी मांगी है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने मेटा को चिट्ठी लिखी है।

आरोपियों के परिवारवालों से पुलिस ने किया संपर्क

सूत्र के मुताबिक, पुलिस ने यह जानने के लिए सभी आरोपियों के बैंक अकाउंट की डिटेल खंगाली है, ताकि यह पता चल सके कि क्या उन्हें 13 दिसंबर की घटना के लिए किसी से पैसे मिले थे? पुलिस की अलग-अलग टीमों ने रविवार को आरोपियों के परिवारवालों से संपर्क किया और उनके बैंक खातों की जानकारी इकट्ठा की है।

पुलिस ने मेटा से भी मांगी जानकारी

जानकारी के अनुसार, नीलम देवी और सागर शर्मा की बैंक पासबुक क्रमशः हरियाणा के जिंद और उत्तर प्रदेश के लखनऊ में उनके आवास से जब्त की गईं। काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट ने आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट तक पहुंचने के लिए मेटा को पत्र लिखा है।

दिल्ली पुलिस ने मेटा से फेसबुक पेज ‘भगत सिंह फैन पेज’ के बारे जानकारी मांगी है। खास बात है कि यह पेज आरोपी द्वारा बनाया गया था और बाद में हटा दिया गया। मेटा से आरोपियों की व्हाट्सएप चैट शेयर करने का भी अनुरोध किया गया है।

ललित झा की निशानदेही पर मोबाइल के टुकड़े बरामद

पुलिस ने बताया कि संसद सुरक्षा में सेंधमारी के मास्टरमाइंड ललित झा ने राजस्थान के नागौर में अपना मोबाइल फोन फेंक दिया और अन्य आरोपियों के मोबाइल फोन जला दिए। बाद में पुलिस ने झा की निशानदेही पर टूटे और जले हुए मोबाइल फोन के टुकड़े बरामद किए। इन हिस्सों को फोरेंसिक विभाग में भेजा गया है।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में अब तक छह लोगों – सागर शर्मा, मनोरंजन डी, अमोल शिंदे, नीलम देवी, ललित झा और महेश कुमावत को गिरफ्तार किया है। उन पर कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।