Latest News बिजनेस राष्ट्रीय

सप्ताह के पहले दिन बाजार में रौनक; सेंसेक्स 60 हजार के पार, निफ्टी 95 अंक बढ़ा


नई दिल्ली, । वॉल स्ट्रीट की शुक्रवार की तेजी और निक्केई की हरे रंग में शुरुआत के बाद सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों (Stock Market) में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को खुलते ही शेयर बाजार लगभग 0.5% बढ़ा। पहले कुछ मिनटों में ही सेंसेक्स (Sensex) 243 अंक और निफ्टी (Nifty) 70 अंक उछला।

खबर लिखे जाने तक 30 शेयरों वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 341 अंक ऊपर जाकर 60,135 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 102 अंक ऊपर जाकर 17,936 पर कारोबार कर रहा था। टाटा स्टील, अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखी जा रही है। टेक महिंद्रा और अदानी पोर्ट्स भी शुरुआती सत्र में तेजी पर हैं, जबकि श्री सीमेंट के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

कायम हैं बाजार की उम्मीदें

आईटी, मेटल, ऑटो और रियल्टी शेयरों की अगुवाई में सभी सेक्टर हरे रंग में कारोबार कर रहे हैं। एशियाई बाजारों में समर्थन के रुख और मजबूत विदेशी फंड प्रवाह के बीच इक्विटी बेंचमार्क ने सोमवार को सप्ताह की सकारात्मक शुरुआत की।

बाजार को आज खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन डाटा के बेहतर आंकड़ों की उम्मीद है। व्यापारियों को अगले सप्ताह फेड दरों में एक और वृद्धि की आशंका है। इसको देखते हुए बाजार में उथल-पुथल का अंदेशा जताया जा रहा था, लेकिन इसके उलट आज शुरुआत अच्छी हुई।

वैश्विक बाजारों का हाल

चीन, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के बाजार आज छुट्टियों के कारण बंद हैं। एशिया में जापान में बाजार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, जबकि चीन और दक्षिण कोरिया में बाजार छुट्टियों के कारण बंद हैं। वॉल स्ट्रीट शुक्रवार को लाभ के साथ समाप्त हुआ था।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक से टेक महिंद्रा, इंफोसिस, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक गेनर्स चार्ट में सबसे आगे थे। जबकि एचडीएफसी, डॉ रेड्डीज, एलएंडटी, एशियन पेंट्स और कोटक बैंक पिछड़ गए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि वित्तीय स्थिति में लचीलापन बना रहेगा। आईटी सेगमेंट में आज कोई बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

jagran

रुपये में आई गिरावट

रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले (Rupee vs Dollar) 10 पैसे गिरकर 79.67 पर आ गया। शेयर बाजार के सकारात्मक रुख के बावजूद सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हो गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 79.66 पर खुला, फिर गिरकर 79.67 पर आ गया, जो अपने पिछले बंद के मुकाबले 10 पैसे की गिरावट दर्ज करता है।

शुक्रवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 12 पैसे की तेजी के साथ 79.57 पर बंद हुआ था । इस बीच, डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.23 प्रतिशत गिरकर 108.75 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.49 प्रतिशत गिरकर 91.46 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि बाजार अब अगस्त महीने की मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहा है। डॉलर इंडेक्स में सोमवार को और गिरावट आई क्योंकि निवेशकों को इस सप्ताह यूएस सीपीआई डेटा से संकेतों का इंतजार है।