Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मिस्टर बैलेट बाक्स होने लगे रवाना, जानें क्‍या है प्रक्रिया


नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां ‘मिस्टर बैलेट बाक्स’ के साथ राज्यों को रवाना होने लगी है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को कई राज्यों की पोलिंग पार्टियों को चुनाव में इस्तेमाल होने वाले बैलेट पेपर, बैलेट बाक्स और चुनाव सामग्री को सीलबंद करके सौंपा है। राष्ट्रपति पद की गरिमा को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव में लगाई गई पोलिंग पार्टियों और बैलेट बाक्स को लाने और ले जाने के लिए हवाई जहाज से खास इंतजाम किए है।

चुनाव आयोग ने मिस्टर बैलेट बाक्स के नाम से एयर टिकट बुक कराया

बैलेट बाक्स के लिए ‘मिस्टर बैलेट बाक्स’ के नाम के हवाई जहाज की अंग्रिम पंक्ति में अलग से एक सीट बुक कराई गई है। चुनाव आयोग ने इन बैलेट बाक्स, बैलेट पेपर और चुनाव सामग्री की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम भी किए है। जो कड़ी सुरक्षा के साथ हवाई अड्डे तक पहुंचाया जा रहा है।

दिल्ली सहित सभी राज्यों की राजधानी के हवाई अड्डों पर राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अधिकारियों की मदद और चुनाव सामग्री को सुरक्षित पहुंचाने के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है।

बैलेट बाक्स को बतौर पैसेंजर सीट बुक कराया गया

चुनाव आयोग के मुताबिक बुधवार तक सभी राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए बैलेट बाक्स, बैलेट पेपर सहित दूसरे सारी सामग्री पहुंच जाएगी।

चुनाव आयोग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक हवाई जहाज में वैसे तो समान ले जाने की अलग से व्यवस्था होगी। जिसमें उसकी बुकिंग लगेज कैटेगरी में कराई जाती है। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव की गरिमा को देखते हुए इसमें इस्तेमाल होने वाले बैलेट बाक्स को बतौर पैसेंजर सीट बुक कराकर हवाई जहाज की अंग्रिम पंक्ति की सीट पर रखकर ले जाया जाता है। हवाई जहाज में इसके लिए टिकट ‘मिस्टर बैलेट बाक्स’ के रूप में बुक कराया गया है।

18 जुलाई को होना है राष्ट्रपति के लिए चुनाव

बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव सामग्री को उन सभी 30राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में भेजा गया है, जहां इसके लिए वोटिंग होनी है। इससे पहले चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए इस बार भाजपा और सहयोगी दलों ने द्रौपदी मुर्म को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने यशवंत सि न्हाको अपना प्रत्याशी बनाया है।