पटना

समस्तीपुर: डीएम ने किया टीका एक्सप्रेस सम्बन्धित समीक्षात्मक बैठक


समस्तीपुर (आससे)। सोमवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर शुभंकर की अध्यक्षता में टीका एक्सप्रेस से संबंधित पूर्व तैयारी की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन समस्तीपुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, डीपीएम जीविका, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य विभाग से आए संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी द्वारा निदेशक डीआरडीए को निर्देश दिया गया कि जिला स्तरीय सभी राजनीतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधियों एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों से टीका एक्सप्रेस का रोस्टर शेयर किया जाए। ज़िला स्थित सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने प्रखंड स्थित सभी पंचायतों के मुखिया/ सरपंच/पंचायत प्रमुख/ वार्ड सदस्य/ प्रखंड स्तरीय सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष से मीटिंग कर आज ही टीका एक्सप्रेस से संबंधित रोस्टर शेयर करें। जिससे कि उनके पंचायतों में टीका एक्सप्रेस की गाड़ियां जाती है तो लोग टीका लेने के लिए तैयार रहें।

डीपीएम जीविका को निर्देश दिया गया कि सभी जीविका दीदियों को सूचित करें कि टीका एक्सप्रेस की गाड़ियां जिस गांव में जाती है। उस गांव के सभी वार्डों में 1 दिन पूर्व सूचित कर दें। वहां के लोगों के साथ जीविका दीदी एवं अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ टीकाकरण के लिए उपस्थित रहेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा डीपीओ आईसीडीएस एवं डीपीएम जीविका को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से मीटिंग कर जीविका के दीदियों एवं आईसीडीएस के प्रखंड स्तरीय कार्यकर्ता को सूचित कर दें कि जिस पंचायतों में टीका एक्सप्रेस की गाड़ीयां जाएगी वहां जीविका दीदियां/आईसीडीएस के प्रखंड स्तरीय कर्मी एवं आशा के एएनएम एवं कार्यकर्ता एक एक टोला या वार्डों की जिम्मेवारी लेकर टीकाकरण का कार्य करवाएंगे। न्यूनतम एक सौ लोगों के लक्ष्य को सभी अपने स्तर से पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला के सभी शिक्षकों यथा (नियोजित / गैर नियोजित /प्राइवेट) को एवं उसके परिवार के सारे सदस्यों (45+) को टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी पंचायतों के मुखिया/सरपंच/प्रमुख/वार्ड सदस्य एवं पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों से मीटिंग कर उनका टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करेंगे।