पटना

समस्तीपुर: शाहपुर चौक के निकट बैंती नदी में बने डायवर्शन पर चढ़ा पानी


विभूतिपुर (समस्तीपुर)(आससे)।प्रखंड क्षेत्र के शाहपुर से दलसिंहसराय जाने वाली सड़क पर शाहपुर चौक के समीप निर्माणाधीन पुल के डायवर्सन के ऊपर से वर्षा जल तेज रफ्तार से बढ़ रही है। इससे आम जनों को आवागमन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों का का आवागमन लगभग ठप है। इस होकर पैदल गुजरने वाले लोग किसी तरह जान जोखिम में डाल नदी पार कर रहे हैं। चूंकि पानी के बहाव के साथ कटाव भी हुए हैं। इसलिए, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस पर जनप्रतिनिधि या स्थानीय प्रशासन समय रहते ध्यान नहीं देती है तो थोड़ी सी चूक होने पर राहगीर नदी के डायवर्सन वाले स्थान पर निर्माणाधीन पुल के गड्ढे में जा सकते हैं।

लोग बताते हैं कि दलसिंहसराय, टभका, राघोपुर, सुरौली होते हुए शाहपुर तक आने वाली इस सड़क के चौड़ीकरण का कार्य भी लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व से जारी है। सुरौली-शाहपुर के बीच बैंती नदी में बने पुराने पुल को तोड़कर नए पुल बनाने का कार्य प्रगति पर है। उस समय तत्काल आवागमन के लिए एक डायवर्सन बनाया गया था। परंतु विगत दो-तीन दिनों से हुई बारिश के कारण नदी में पानी आ गया है और इसका बहाव भी तेज है। फलस्वरुप राहगीरों का दोनों तरफ से आवागमन अवरुद्ध सा हो गया है। ऐसे में लगभग 5 किलोमीटर घूम कर गंगौली पुल होते हुए आना-जाना पड़ता है या फिर खदियाही चौक, बन्हैती के रास्ते सुरौली या फिर गंतव्य तक जाना होता है।

स्थानीय लोगों की खेती-बारी, माल-मवेशी, दुकानदारी आदि के लिए इससे होकर गुजरना मजबूरी है। ग्रामीण अखिलेश कुमार, अशोक कुमार, संजीव लाल कर्ण, प्रेम कुमार शर्मा, मनोज कुमार शर्मा आदि का कहना है कि समय रहते प्रशासन को इस पर पहल करने की दरकार है। अगर, यहां की व्यवस्था दुरुस्त नहीं की जाती है तो पिछले वर्ष डायवर्सन से फिसल कर नदी में जाने की वजह से डूब कर एक बच्चे की मौत की घटना की पुनरावृति हो सकती है। उस समय जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में तत्कालीन अंचलाधिकारी उदय कांत मिश्र ने नदी से नाव चलाया था। ग्रामीण एक लिखित आवेदन देखकर अंचलाधिकारी से भी इसकी शिकायत करेंगे।