पटना

रूपौली: वेक्सीनेशन में गति और समन्वय को ले जिलाधिकारी ने किया बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए टीकाकरण में गति देने तथा विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी पूर्णियां राहुल कुमार ने सोमवार को बड़हरा कोठी प्रखंड मुख्यालय में समीक्षात्मक बैठक की। इस समीक्षात्मक बैठक में उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा राजेश्वरी पांडे, अपर अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा सह् नोडल पदाधिकारी बी. कोठी डॉ. संजीव कुमार सज्जन, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी पूर्णियां, डी.पी.ओ. आईसीडीएस सहित  प्रखंड के सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षात्मक बैठक में डी.डी.सी.पूर्णियाँ ने बैठक के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कुल 4 विभागों जिसमें स्वास्थ, आईसीडीएस,जीविका और शिक्षा शामिल हैं ,के बीच ग्राउंड जीरो पर बेहतर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से यह बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण में पिछले कई दिनों से आई कमी पर असंतोष प्रकट किया। पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर टीका से छूटे हुए व्यक्तियों को टीका केंद्र पर लाने का मूल मंत्र दिया।

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि आज बड़हरा कोठी प्रखंड में केवल 5 केंद्रों पर तथा एक मोबाइल टीकाकरण किया जा रहा है। मंगलवार से बड़हरा कोठी प्रखंड के सभी 19 पंचायतों में टीकाकरण केंद्र चलाए जाएंगे। प्रखंड लेवल पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं। प्रत्येक वार्ड को यूनिट मानकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य तथा आईसीडीएस कर्मियों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्तमान समय में मक्का फसल की तैयारी चल रही है जिसकी वजह से दिन में अन्नदाता खेती-बाड़ी में व्यस्त होते हैं, इसीलिए सुबह 6:00 से 7:00 के बीच में ही टीम को प्रत्येक वार्ड में टीकाकरण के लिए भेजा जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देशित किया कि वे अपने स्तर से प्रत्येक पंचायत का एक नोडल पदाधिकारी नामित करें तथा ब्लॉक द्वारा भी प्रशासन की तरफ से एक व्यक्ति नोडल अधिकारी नामित होंगे, जिनका दायित्व होगा कि आपसी समन्वय बनाकर छूटे हुए लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि कई जगहों से आधार कार्ड का जेरॉक्स कॉपी लिया जा रहा है, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है तथा केवल आधार कार्ड नंबर की ही आवश्कता है।

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि एक ही पंचायत के अलग-अलग वार्ड स्थित स्कूल में अलग-अलग दिन टीकाकरण अभियान हेतु विद्यालय प्रधान से समन्वय स्थापित करें। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि टीका का प्रथम डोज ले चुके व्यक्ति को दिए जाने वाले दूसरे डोज के हेल्थ कार्ड पर पीएचसी तथा जिला के नियंत्रण कक्ष का नंबर लिखा जाए ताकि किसी भी विशेष परिस्थिति में टीका ले चुके व्यक्ति उपलब्ध चिकित्सकों से संपर्क कर सकें तथा किसी प्रकार के आशंकाओं का निराकरण किया जा सके।

उन्होंने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि टीका के संबंध में अगर कोई असामाजिक व्यक्ति किसी प्रकार की भ्रांतियां फैला रहे हैं अथवा लोगों को टिका नहीं लेने हेतु लामबंद कर रहे हैं,ऐसे लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा एपिडेमिक अधिनियम के सुसंगत धाराओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी भी की जाए।

उन्होंने ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों तथा आईसीडीएस के कर्मियों को उत्साह वर्धन करते हुए उनके कार्य की प्रशंसा किया तथा अधिक मेहनत करते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया। उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आंगनवाड़ी केंद्र तथा वार्ड वाइज 45 वर्ष से अधिक लोगों का डाटा यथाशीघ्र प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि लक्षित समूह का निर्धारण कर टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने अपर अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी सलाह दिया कि वे भी अपने टीम को नेतृत्व प्रदान करते हुए लोगों को  टिका लेने के लिए प्रेरित तथा जागरूक करें।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि आम जनमानस के बीच कोविड टीकाकरण से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने तथा ग्रामीण जनता को टीका लेने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से वे स्वयं सभी प्रखंड का दौरा कर रहे हैं।इसी क्रम में वे आज धमदाहा,बरहरा कोठी तथा बनमनखी प्रखंड का दौरा कर स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया हैं।

इससे पूर्व जिला पदाधिकारी के बरहरा कोठी प्रखंड परिसर में आगमन पर नोडल पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार सज्जन तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी अश्वनी कुमार द्वारा स्वागत किया गया तथा कोविड से बचाव हेतु टीकाकरण के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।