पटना

समस्तीपुर: डीएम ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर टास्क फोर्स की बैठक में दिए कई निर्देश


समस्तीपुर (आससे) जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता मे कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अपर समाहर्ता, अपर लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सभी अनुमंडल अधिकारी नजारत उप समाहर्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी कोषांग के नोडल और वरीय पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्वास्थ्य विभाग, एवं सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे। डीएम ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि

16 तारीख से प्रथम चरण के टीकाकरण का कार्य शुरू होने जा रहा है जो 11 केंद्रों पर संचालित करना है। इसमे किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं कि जाएगी। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पहले चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मी सरकारी लगभग 15777 और प्राइवेट 3800 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। हर स्वास्थ्य केंद्रों पर 100-100 लोगों का टीकाकरण होना है।

उन्होंने टास्क फोर्स में उपस्थित पदाधिकारियों को कहा कि सत्र स्थल प्रबंधन कोषांग की सहायता से टीकाकरण का कार्य शुरू करना है एवं इसकी देखरेख करते हुए सुचारू रूप से चलाना है। प्रत्येक केंद्रों पर कुल तीन कक्ष की व्यवस्था होगी जहां टीकाकरण का कार्य संचालित किया जाएगा। इस दौरान सोशल डिस्टनसिंग का सख्ती से पालन करते हुए टीकाकरण का कार्य पूरा करना है। टीकाकरण के लिए चयनित केंद्रों पर पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

डीएम ने कहा कि महिलाओं के लिए वैक्सिनेशन केंद्र पर विशेष सुविधा का इंतजाम करना है। स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को डीएम ने कहा कि 14 तारीख तक टीकाकरण से संबंधित सारा कार्य पूरा कर लेना है। टीकाकरण से संबंधित स्वास्थ्य कर्मचारी एवं अन्य का दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। जिला अधिकारी निर्देश देते हुए कहा कि पहले चरण के ड्राई रन में दोनों शिफ्ट के लोग उपस्थित होंगे। प्रखंड स्तर के टास्क फोर्स की बैठक कल पूरी कर लेंने के साथ ही सारे सेंटर का सैनिटाइजेशन का काम पूरी कर लेने का डीएम ने निर्देश दिया।