पटना

समस्तीपुर में मनाया गया 109वाँ बिहार दिवस


समस्तीपुर (आससे)। बिहार राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर स्थानीय पटेल मैदान में एक सरकारी समारोह का आयोजन किया गया। समस्तीपुर जिले के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में समस्तीपुर जिले की जिला परिषद अध्यक्ष प्रेमलता, विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, रोसड़ा के विधायक वीरेंद्र कुमार, मोहिउद्दीननगर के विधायक राजेश कुमार सिंह, पुलिस कप्तान विकास बर्मन उप विकास आयुक्त संजय कुमार के अतिरिक्त शिक्षा विभाग के पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

समारोह में कोरोना काल में अपने पद पर बने रहकर आहूत देने वाले समस्तीपुर के तत्कालीन सिविल सर्जन डॉ. रति रमन झा, शिक्षा विभाग में पद स्थापित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील कुमार तिवारी के सम्मान में उन्हें याद किया गया। डॉ. झा के पुत्र डॉ. सौरभ को एवं स्व तिवारी के अनुपस्थिति में शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को अलग-अलग उन दोनों के उत्कृष्ट सेवा भाव एवं सराहनीय कार्य के लिए मरनो प्रांत प्रशस्ति पत्र सम्मान स्वरूप प्रदान किया गया।

वही मैट्रिक एवं इंटर परीक्षाओं में टॉप टेन प्राप्तांक पाने वाले छात्राओं प्राथमिक मध्य विद्यालय में सात प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने वाले विद्यालयों को कोविड-2019 में अपने विशिष्ट सहयोग के द्वारा  मानवता दिखलाने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया और उन्हें प्रशस्ति पत्र दिए गए।

जिला परिषद अध्यक्ष अपने संबोधन में बिहार के गौरवशाली इतिहास की चर्चा की, वही समस्तीपुर के विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने कहा की विश्व की सबसे बड़ा आबादी वाला राज्य की श्रेणी में आने वाला राज्य बिहार रोजगार के अभाव में दूसरा राज्य में बनी हुई वस्तुओं को खरीदने हेतु उपभोक्ता बनकर रह गया। उन्होंने राज्य में उद्योग को कमी पर चिंता व्यक्त किया। विधायक ने बिहार गीत में मिथिला का चित्रण नहीं होने पर दु:ख व्यक्त किया इससे मिथिला के लोग उपेक्षित समझेंगे। उन्होंने मिथिला के चित्रण को समायोजित करने का मांग किया।

जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे आयोजन बड़े स्तर पर किया जाना था परन्तु कोरोना के कारण छोटे आयोजन के रूप में मनाने पर बाध्य हुए। वही दूसरी ओर बिहार दिवस को लेकर पटेल मैदान में विभिन्न प्रकार की स्टाल लगाया गया था। मौके पर जदयू नेता डॉ. दुर्गेश राय, लोजपा के जिला अध्यक्ष चंद्र शेखर राय, नगर परिषद उप सभापति शारिक रहमान लवली, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवींद्र कुमार दीवाकर आदि अधिकारी ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन आंनद कुमार राय ने किया।

बतादें कि बिहार दिवस समरोह का सीधा प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से पटना के ज्ञान भवन से दिखाया जा रहा था। जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दोनों उप मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी आदि ने अपना अपना संबोधन किया। उनके संबोधन को जिले के लोगों ने सुना और प्रशंसा की।