Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! पेट्रोलियम मंत्री ने तेल उत्पादक देशों से किया संपर्क


  • नई दिल्ली. भारत में ईंधन की कीमतों (Fuel Prices) के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बीच देश के नए पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को कम करने की जरूरत पर जोर दिया है. इस उद्देश्य से उन्होंने तेल उत्पादक देशों (Oil Producing Nations) से संपर्क करना शुरू कर दिया है.

पुरी ने पिछले हफ्ते कतर के ऊर्जा मंत्री को फोन किया था और उन्होंने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष सुलतान अहमद अल जाबेर को फोन किया. पुरी ने ट्विटर पर लिखा, ”हमने उपभोक्ताओं के लिए और सस्ती कीमतों की व्यवस्था करने के उद्देश्य से ऊर्जा क्षेत्र के दूसरे आपूर्तिकर्ताओं में स्थिरता, निश्चिंतता एवं व्यावहारिकता की भावना लाने के लिए यूएई तथा अन्य मित्र देशों के साथ मिलकर काम करने की अपनी इच्छा जताई.”

मांग में सुधार के साथ तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में फिर से तेजी आने की वजह से भारत में पेट्रोल और ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी हैं. मई में अंतरराष्ट्रीय कीमतें गिर गई थीं. देश के डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि राजस्थान और ओडिशा में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है.
पुरी ने कहा, ”यूएई के उद्योग एवं उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री तथा एडनॉक ग्रुप के प्रबंध निदेशक एवं ग्रुप सीईओ डॉ. सुलतान अहमद अल जाबेर के साथ फोन पर बातचीत की. हमने भारत और यूएई की गतिशील द्विपक्षीय रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी में नई ऊर्जा भरने के तरीकों पर चर्चा की.”