Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

केंद्र सरकार ने कोरोना से ज्यादा मौत संबंधी मीडिया रिपोर्ट को किया खारिज


  • नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआइएस) के आंकड़ों के आधार पर कोरोना महामारी से ज्यादा संख्या में मौत का दावा करने वाली कुछ मीडिया रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गलत बताया है। मंत्रालय ने इन खबरों को महज अनुमान और अटकलें करार दिया है।

कहा, रिपोर्ट में गलत निष्कर्ष निकालने के लिए सीआरएस और एचएमआइएस के आंकड़ों की तुलना की गई

मंत्रालय ने कहा कि रिपोर्ट में गलत निष्कर्ष निकालने के लिए नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) और एचएमआइएस के आंकड़ों के बीच तुलना की गई है। इस तरह की रिपोर्ट बिना किसी ठोस आधार के सिर्फ अनुमान और अटकलों पर आधारित हैं। एचएमआइएस में मौत की संख्या की रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंत्रालय ने एक बयान में उल्लेख किया है कि मीडिया रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि ‘अन्य सूचना के अभाव में इन मौतों को कोरोना से मौत माना जाना चाहिए।’

सिर्फ अनुमानों के आधार पर किसी भी मौत को कोरोना से मौत बता देना गलत

बयान में कहा गया है कि खुद मीडिया रिपोर्ट में ही कहा गया है कि 2.5 लाख से ज्यादा मौतों के कारणों का पता नहीं है। मंत्रालय ने कहा है कि बिना किसी ठोस आधार के और सिर्फ अनुमानों के आधार पर किसी भी मौत को कोरोना से मौत बता देना गलत है। बयान में कहा गया है कि कोरोना डाटा प्रबंधन के प्रति केंद्र का दृष्टिकोण पारदर्शी रहा है और कोरोना से होने वाली सभी मौतों को रिकार्ड करने की एक मजबूत प्रणाली पहले से ही मौजूद है। इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने आंकड़ों को नियमित रूप से अपडेट करते रहने का अधिकार दिया गया है।