Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

सीएम योगी ने किया मुलायम यादव के गांव सैफई का दौरा, कहा- कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी जारी


  • लखनऊ. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस महीने के अंत तक हम कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने में काफी हद तक सफल होंगे. इसके अलावा हम कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए पूरी तैयारी कर रहे हैं. बता दें कि योगी कोरोना संक्रमण को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लेने शनिवार को इटावा जिले के सैफई पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को संबोधित किया. गौरतलब है कि सैफई पूर्व सीएम और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का गांव भी है.

सैफई में उन्होंने कहा कि हर मेडिकल कॉलेज को 100 बेड का आईसीयू बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा हर जिला अस्पताल में 25-30 बेड का आईसीयू के निर्माण शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के अंदर वर्तमान में 300 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन हैं या फि प्रस्तावित है. इस में केंद्र सरकार का बड़ा सहयोग है.

“हर जिले में शुरू होगा कम्युनिटी किचन”
योगी ने कहा कि हर जिले में कम्युनिटी किचन शुरू होगी. इससे हर जरूरतमंद या कोरोना मरीजों को भोजन मिल सकेगा. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सरकारी अस्पताल या सरकार की ओर से टेकओवर किए गए अस्पतालों में कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज करवा रही है. प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान मरीज के परिजनों को कम्युनिटी किचन से दो वक्त का भोजन मिले.

“10 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को भी वैक्सीन”
उन्होंने आगे कहा कि 1 मई से प्रदेश में 18 साल से 44 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. पहले चरण में 9 जिलों से बढ़ाकर इसे 18 जिलों में किया गया है. इसके बाद इसे 23 जिलों में किया गया. इसके अलावा हाईकोर्ट की दोनों बेंचों में जजों और कर्मचारियों और उनके परिवार के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके अलावा मीडियाकर्मियों को नोएडा और लखनऊ में दो केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है. सरकार हर जिले में जजों और मीडियाकर्मियों के वैक्सीनेशन के लिए अलग सेंटर बनाएगी. इसके अलावा 10 साल से कम वर्ष के बच्चों के माता-पिता को भी जल्द वैक्सीन लगाए जाने की योजना है. मुझे इस बात की खुशी है कि इटावा में करीब सवा लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है.