Latest News मनोरंजन

विवादों में घिरी Tvf Aspirants, डार्क हॉर्स के लेखक ने लगाए आरोप,


  1. नई दिल्ली: टीवीएफ की नई वेब सीरीज एस्पिरेंट्स (Tvf Aspitants) विवादों में घिर चुकी है। इस वेब सीरीज को रिलीज के बाद से काफी पंसद किया जा रहा है, लेकिन ‘डार्स हॉर्स’ नॉवेल के लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नीलोत्पल मृणाल ने वेब सीरीज के मेकर्स पर कहानी चोरी का आरोप लगाया है। नीलोत्पल ने अब मामले में कानूनी कार्यवाही की बात कही है। नीलोत्पल का कहना है कि 9 फरवरी 2020 को पटना में जब वे टीवीएफ के अरुणाभ कुमार से मिले तो उन्होंने ‘डार्क हॉर्स’ पर ‘कुछ बन सकता है’ जैसी बात कही थी।

डार्क हॉर्स के लेखक नीलोत्पल मृणाल ने फेसबुक पोस्ट कर कहा, Tvf के अरुणाभ जी से हुई ये मुलाकात एक अच्छे अंजाम तक पहुंचती तो कितना अच्छा था। कितनी सहज मुलाकात” बॉस डार्क हॉर्स पढ़ के देखियेगा न,उसपे कुछ बन सकता है।” और बन ही गया और बन गया मैं भी…। खैर, मान भी लिजिए कि पूरी कहानी नहीं चोरी की और मैं ये कहूं कि डार्क हॉर्स की करीब 70 फीसदी कहानी अब भी किताब में बंद है। उसकी चोरी नहीं हुई है। “एस्पिरेंट” ने बस 30 फीसदी ही माल लिया।

(ये अनुपात गणित का नहीं, साहित्यिक अंदाजा है)

लेकिन ये लेन-देन एक बातचीत या दोस्ताना पहल के साथ हो जाती तो कुछ बिगड़ नहीं जाता। पर बम्बई की चमक, चैनल की धमक और अनअकेडमी की अकूत दौलत के लिये ये कोई परवाह वाली बात ही नहीं थी…सबको लगा होगा” यार नीलोत्पल जैसे लेखक रोज आते-जाते हैं। अभी सत्य व्यास की बनारस टॉकिज भी तो चोरी हुई, क्या उखाड़ लिया इनलोगों ने?”

सही बात, हम देर से जगे। हिन्दी का कस्बाई कलम सोचते-समझते देर तो कर ही देता है। कैसे लड़ें? कितना लड़ें? हार होगी कि जीत? ये सब नफा नुकसान और संसाधन की सीमा देखते-समझते देर तो हो ही जाती है। तो इस बार ये सब आकलन कर हम सब तैयार हैं। लड़ेंगे, कानून से ही तो लड़ना है..लड़ेंगे।

अब रही बात, क्या सच में “एस्पिरेंट” की सीरीज डार्क हॉर्स की कॉपी है? तो हां है और ये दावा हवा-हवाई नहीं है। सीरीज देख के, सोच के, खोज के तब ये दावा है। अगर किसी को ये संदेह है कि ये कॉपी कैसे है तो ये बात पॉइंट-टू-पॉइंट एक-एक कर लिख के ही कानून की शरण में जाऊंगा।