Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय साप्ताहिक

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन करियर गाइडेंस और काउंसलिंग पोर्टल,


  • CBSE Career Counseling Portal: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यूनिसेफ के साथ मिलकर सभी संबद्ध स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के स्टूडेंट्स के करियर गाइडेंस और काउंसलिंग के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस संबंध में सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर एक प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि यह पोर्टल cbsecareerguidance.com पर उपलब्ध है। पोर्टल सीबीएसई मुख्य पोर्टल से जुड़ा हुआ है।

संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम वाला पोर्टल छात्रों को बिना किसी कीमत के उपलब्ध कराया जाएगा। सीबीएसई स्कूल के सभी छात्र पोर्टल पर अपने विवरण के साथ साइन अप कर सकेंगे और एक व्यक्तिगत करियर डैशबोर्ड तक पहुंच सकेंगे जो शिक्षकों और प्रशासकों के लिए भी सुलभ होगा। व्यक्तिगत करियर डैशबोर्ड के माध्यम से छात्र 560 से अधिक करियर, 25,000 कॉलेजों और 3 लाख से अधिक पाठ्यक्रमों, 1200 छात्रवृत्ति और 1150 प्रवेश परीक्षाओं तक पहुंच सकेंगे।

प्रति स्कूल दो शिक्षकों या परामर्शदाताओं को एक डिजिटल प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से पोर्टल पर प्रशिक्षित किया जाएगा और संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम तक पहुंचने के लिए एक व्यक्तिगत परामर्शदाता डैशबोर्ड दिया जाएगा। इसका उपयोग छात्रों को उनके करियर प्रश्नों के लिए मार्गदर्शन करने के लिए किया जाएगा।