पटना

सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट पर घमासान


      • नम्बर बेचने वाले स्कूलों का एफलिएशन समाप्त करने की उठी मांग
      • प्राइवेट स्कूलों ने सीबीएसई को ही जिम्मेदार ठहराया

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्राइवेट स्कूलों के 10वीं के रिजल्ट पर मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऑल इंडिया अभिभावक संघ ने जहां प्राइवेट स्कूलों पर नम्बर बेचने का आरोप लगाते हुए राज्य सरकार से कहा है कि वह ऐसे स्कूलों का एफलिएशन रद्द करने की अनुशंसा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से करे, वहीं प्राइवेट स्कूलों के संगठन ‘बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन’ ने स्थिति के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को ही जिम्मेदार ठहराते हुए धरना पर उतरने का एलान किया है।

प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावकों का संगठन ‘ऑल इंडिया अभिभावक संघ’ के संयोजक-सह-अध्यक्ष राकेश रॉय ने आरोप लगाया है कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा पैसे के एवज में नम्बर दिये गये। इससे कई मेधावी बच्चों को जहां कम अंक मिले, वहीं कई अभिभावकों ने  ज्यादा पैसे देकर अपने बच्चों के नम्बर बढ़वाये। संघ ने राज्य सरकार से कहा है कि वह एक कमेटी बनाये, जो पीडि़त बच्चों और उनके अभिभावकों से बात कर पूरे मामले की जांच करे। जांच में दोषी पाये जाने वाले स्कूलों का एफलिएशन रद्द करने की राज्य सरकार सिफारिश करे।

दूसरी ओर बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं स्कूल संचालकों की रविवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. डी.के. सिंह ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की जिद एवं लापरवाही की वजह से प्राइवेट स्कूल एवं अभिभावकों के बीच गलतफहमी पैदा हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जो रिजल्ट दिया है, उससे अविश्वास की स्थिति पैदा हो गयी है।

अगर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रिजल्ट में सुधार नहीं किया, तो संगठन सडक़ पर उतरेगा। उपाध्यक्ष डॉ. एस.एम. सोहैल ने आरोप लगाया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विद्यालयों को कम अंक अपलोड करने की हिदायत दी गयी थी। ऐसे में स्कूलों के पास अपने हिसाब से नम्बर देने की गुंजाइश नहीं थी। सचिव प्रेम रंजन ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गलत नीतियों को लेकर संगठन द्वारा राष्ट्रपति एवं प्रधान मंत्री को पत्र दिया गया है।

कोषाध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने आरटीई का पैसा नहीं देकर प्राइवेट स्कूलों को परेशान करने का आरोप राज्य सरकार पर लगाया। बैठक में तय हुआ कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं राज्य सरकार के विरोध में संगठन एक दिन का धरना देगा। बैठक में रघुवंश कुमार, देवेंद्र सवर्ण, निशांत कुमार, मनन कुमार सिन्हा एवं प्रवीण गौरव भी मौजूद थे।