News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीमा विवाद: केंद्रीय गृह सचिव के साथ असम और मिजोरम के मुख्य सचिव की आज बैठक


  1. नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। असम और मिजोरम सीमा पर हुई हिंसा को लेकर दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को केंद्र ने बातचीत के लिए बुलाया है। दोनों राज्यों के बीच चल रहे विवाद के हल के लिए केंद्रिय गृह सचिव अजय भल्ला की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है। बैठक में असम मिजोरम में अचानक भड़की हिंसा पर चर्चा की जाएगी। जिसमें मुख्य सचिवों और डीजीपी से शांति फॉर्मूले पर काम करने के लिए कहा जाएगा, ताकि दो राज्यों की सीमा पर इस तरह की हिंसा फिर न दोहराई जाए।

पांच पुलिसकर्मियों की मौत
बता दें कि असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद के सोमवार को अचानक हिंसक संघर्ष में तब्दील हो जाने से कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और एक पुलिस अधीक्षक समेत 60 अन्य घायल हो गए। सीमा विवाद को लेकर अब असम सरकार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि मैं जमीन की एक इंच भी किसी को नहीं दे सकता, अगर कल संसद एक कानून बना दे कि बराक वैली को मिजोरम को दिया जाए, तो मुझे इसमें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन जब तक संसद यह फैसला नहीं लेती, मैं किसी भी व्यक्ति को असम की जमीन नहीं लेने दूंगा।

अंतर-राज्यीय सीमा
दरअसल असम के बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांडी मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। एक क्षेत्रीय विवाद के बाद, इस साल अगस्त 2020 और फरवरी में अंतर-राज्यीय सीमा पर झड़पें हुईं। पूर्व में असम के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर घोषणा की थी कि कछार जिले में अंतर-राज्यीय सीमा पर मिजोरम की ओर से ”उपद्रवियों” द्वारा की गई गोलीबारी में असम पुलिस के छह जवान मारे गए।