Latest News नयी दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एम वाई इकबाल का निधन,


  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एमवाई इकबाल का आज सुबह दिल्ली में निधन हो गया. वे 70 साल के थे. सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर वे दिसंबर 2012 से फरवरी 2016 तक रहे थे. इससे पहले वे मद्रास हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके थे. 9 मई 1996 को वे पटना हाई कोर्ट में स्थाई जज के तौर पर नियुक्त हुए थे. इससे पहले पटना हाई कोर्ट में ही बतौर वकील प्रैक्टिस किया करते थे.

झारखंड हाई कोर्ट में जज रह चुके जस्टिस इकबाल का जन्म 13 फरवरी 1951 को हुआ था. उन्होंने रांची विश्वविद्यालय से 1970 में बीएससी की डिग्री ली थी और 1974 में एलएलबी की डिग्री (गोल्ड मेडलिस्ट) हासिल की थी. झारखंड हाई कोर्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, उन्होंने रांची में सिविल कोर्ट में 1975 में प्रैक्टिस शुरू कर दी थी. इसके बाद 1986 में वे पटना हाई कोर्ट के रांची बेंच में प्रैक्टिस करने लगे.

1993 में वे पटना हाई कोर्ट में सरकारी वकील बन गए. वे सिविल, क्रिमिनल, संवैधानिक और टैक्स से जुड़े मामलों को देखते थे. इसके अलावा उन्होंने सभी बैंकों, बीमा कंपनी, बिजली बोर्ड, हाउसिंग बोर्ड, सरकारी कंपनियों के कानूनी सलाहकार के तौर पर भी काम किया.

.