News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात की तरफ बढ़ रहा बिपरजॉय आठ हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया –


नई दिल्ली, । बिपरजॉय चक्रवात का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि बिपरजॉय 15 जून को सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा। गुजरात में ही इसका सबसे ज्यादा असर होने की आशंका है। इसको लेकर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने उच्च स्तरीय बैठक की है। एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ की 21 और एसडीआरएफ की 13 टीमें तैनात की गई हैं। हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा चुका है।

मनसुख मांडविया ने किया दौरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने चक्रवात बिपरजॉय की तैयारियों के मद्देनजर कच्छ में आर्मी बेस कैंप का दौरा किया।

12:19:47 PM

द्वारका से 4700 से ज्यादा लोगों को निकाला गया

13 जून सुबह 10 बजे तक द्वारका जिले में 4700 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है।

12:18:39 PM

केंद्रीय मंत्री ने की प्रार्थना

केंद्रीय मंत्री रूपाला ने जगत मंदिर में भगवान द्वारकाधीश के दर्शन किए और तूफान के खतरे को टालने के लिए भगवान से विशेष प्रार्थना की।

11:56:09 AM

पर्यटकों को तटों के पास जाने की अनुमति नहीं

द्वारका के कार्यकारी मजिस्ट्रेट ने कहा कि ओखा बंदरगाह पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक-एक टीम और एनडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात की जानी है। लगभग 250 लोगों को अस्थायी आश्रय घरों में शिफ्ट कर दिया गया। पर्यटकों और स्थानीय आबादी को गोमती घाट, शिवराजपुर समुद्र तट, बेट द्वारका और तट के अन्य स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं है।

11:28:18 AM

8 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान भेजा गया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि कच्छ में अब तक आठ हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 1.5-2 लाख छोटे-बड़े जानवर ऊंचे स्थानों पर चले गए हैं।

10:52:39 AM

लोगों को समुद्र तट जाने से रोक रही पुलिस

गुजरात के नवसारी में चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर लोगों को समुद्र में जाने से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात हुई है।

10:51:34 AM

बिपरजॉय को लेकर केंद्र सरकार की तैयारी

बिपरजॉय के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल और भाजपा सांसद विनोद चावड़ा सहित कई अधिकारियों ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

10:47:44 AM

Amit Shah करेंगे बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर दिल्ली में चक्रवात बिपरजॉय की तैयारियों से जुड़ी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और प्रभावित होने वाले 8 जिलों के सांसद भी वर्चुअल रूप से बैठक में भाग लेंगे।

10:42:55 AM

Cyclone Biparjoy कच्छ में तेज बारिश

बिपरजॉय के तट से टकराने के पहले कच्छ के नलिया में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार तूफान बिपारजॉय 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा।