News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

मस्क के खुलासे से BJP ने ट्विटर के पूर्व CEO के आरोपों की निकाली हवा कांग्रेस बोली- मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी


नई दिल्ली,:  ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डार्सी के हालिया दावे को लेकर भारत की सियासत गरमा गई है। एक तरफ जहां केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डार्सी के आरोपों को सरासर झूठ बताया है तो वहीं कांग्रेस ने इसे लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। आइए, जानते हैं किसने क्या कहा और पूरा मामला क्या है…

डार्सी के समय ट्विटर ने कई देशों का कानून तोड़ा: अमित मालवीय

भाजपा के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि डार्सी के समय ट्विटर ने कई देशों के कानून को तोड़ा है। उनके समय में ट्विटर खतरनाक हो गया था। मालवीय ने कहा,

एलन मस्क की तरफ से बुरी मानसिकता वाले लोगों से छुटकारा पाए जाने के बाद कई ट्विटर फाइल्स सामने आई है। ट्विटर हमेशा सही हो और उनकी अमेरिकी सरकार समेत कई देश गलत हों , ऐसा नहीं हो सकता। डार्सी के समय ट्विटर भारत के हितों के खिलाफ बोलने वाली विदेशी ताकतों को मंच का इस्तेमाल करने की अनुमति दे रहा था। यह कई मौकों पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा साबित हुआ। अगर ट्विटर को भारत में काम करना है तो यहां के कानून को मानना पड़ेगा।

कांग्रेस पर साधा निशाना

अमित मालवीय ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पूछा कि वे और विपक्ष डार्सी के झूठे दावे से इतने उत्साहित क्यों हैं? भारत के खिलाफ बात करने वालों के साथ जाने की उनकी क्या मजबूरी है? राहुल गांधी विदेश जाते हैं और विदेशी ताकतों से मदद मांगते हैं, जबकि उनके लोग भारत के खिलाफ बोलने वालों की आवाज बनते हैं। क्या कांग्रेस के पास लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार को हटाने का विदेशी धन और मीडिया के प्रति झुकाव ही एकमात्र रास्ता है।

कांग्रेस ने कहा- लोकतंत्र की हो रही हत्या

डार्सी के दावे को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने कहा.

लोकतंत्र की जननी में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। किसान जब एक साल से अधिक समय से सर्दी, गर्मी और बारिश होते हुए दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे थे, तब उन्हें मवाली, खालिस्तानी, पाकिस्तानी और आतंकवादी कहा जा रहा था। इसके अलावा, ट्विटर जैसे मंचों से कहा जा रहा था कि अगर वे किसानों को दिखाते हैं तो उन्हें भारत में बंद कर दिया जाएगा और उनके दफ्तरों पर छापा मारा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा- सरासर झूठ बोले रहे हैं डार्सी

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डार्सी सरासर झूठ बोले रहे हैं। उनके समय में ट्विटर ने बार-बार कानूनों का उल्लंघन किया था। उन्होंने कहा कि भारत में न तो ट्विटर को बंद किया गया और न ही उसके किसी कर्मचारी के यहां छापा मारा गया।

ट्विटर ने भारतीय कानूनों का नहीं किया पालन: रविशंकर प्रसाद

पूर्व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डार्सी के दावे पर कहा कि उस समय ट्विटर ने भारतीय कानूनों का पालन नहीं किया। भारत में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सम्मान किया जाता है, लेकिन उन्हें देश के कानून का पालन करना होगा।

डार्सी ने ऐसा क्या कह दिया कि विवाद हो गया?

ट्विटर के पूर्व सीईओ डार्सी ने एक वीडियो इंटरव्यू में दावा किया 2021 में किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने उनसे उन अकाउंट को ब्लाक या बंद करने को कहा था, जो सरकार की आलोचना कर रहे थे। इसमें पत्रकार भी शामिल थे। डार्सी ने कहा कि केंद्र सरकार ने उसे भारत में ट्विटर को बंद करने और कर्मचारियों के घर पर छापा मारने की धमकी भी दी थी।

 

कपिल सिब्बल ने भी केंद्र सरकार पर साधा निशाना

राजसभा सांसद वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने भी जैक डार्सी के हालिया वीडियो इंटरव्यू को लेकर सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि डार्सी के पास झूठ बोलने की कोई वजह नहीं है, जबकि सरकार के झूठ बोलने की कई सारी वजहें हैं।

जैक डार्सी के पास झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है- सिब्बल

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डार्सी के भारत के ‘दबाव’ वाले दावे पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, ”सबसे पहले मैं जानना चाहूंगा कि जैक डार्सी ऐसा बयान क्यों देंगे? राजीव चंद्रशेखर कहते हैं कि यह झूठ है तो वह झूठ क्यों बोलेगा? जैक डार्सी के पास झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है।