Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में वारवरा राव को दी जमानत, NIA की दलीलों को किया खारिज


नई दिल्ली,  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ता और कवि पी वरावरा राव को नियमित जमानत दे दी है। राव 2018 भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में आरोपी हैं। उन्हें चिकित्सकीय आधार पर जमानत दी गई है। शीर्ष अदालत ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के इस विरोध को खारिज कर दिया कि न तो उम्र और न ही चिकित्सा स्थिति यूएपीए के एक आरोपी की जमानत का कारण बन सकती है।

केवल चिकित्सा आधार पर है जमानत

न्यायमूर्ति यू.यू. ललित ने कहा कि जमानत केवल चिकित्सा आधार पर है और इस आदेश से अन्य आरोपियों या अपीलकर्ता के मामले में गुण-दोष पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। शीर्ष अदालत ने कहा कि राव किसी भी तरह से अपनी स्वतंत्रता का दुरुपयोग नहीं करेंगे और उन्हें किसी गवाह के संपर्क में नहीं रहना चाहिए।

अतिरिक्त सालिसिटर जनरल ने किया विरोध

हालांकि, एनआईए का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त सालिसिटर जनरल एस.वी. राजू ने अपीलकर्ता की दलील का पुरजोर विरोध किया और तर्क दिया कि सामग्री से पता चलता है कि राव गहरी साजिश में शामिल हैं। वे यूएपीए के तहत जमानत के हकदार नहीं होंगे।

वहीं, राव का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता आनंद ग्रोवर ने कहा कि उम्र और उनके मुवक्किल की बीमारियों को ध्यान में रखते हुए, जमानत पर रिहाई समय देने तक सीमित नहीं होनी चाहिए और ऐसी शर्त के बिना दी जा सकती है।

वारवरा राव को 28 अगस्त 2018 को किया गया गिरफ्तार

वारवरा राव को 28 अगस्त, 2018 को हैदराबाद में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था और भीमा कोरेगांव मामले में एक विचाराधीन था, जिसके लिए पुणे पुलिस ने 8 जनवरी, 2018 को विश्रामबाग पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के कई अन्य प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

 

राव, जिन्हें शुरू में शीर्ष अदालत के आदेश के अनुसार नजरबंद रखा गया था, को अंततः 17 नवंबर, 2018 को पुलिस हिरासत में ले लिया गया और बाद में तलोजा जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

राव ने बंबई उच्च न्यायालय के 13 अप्रैल के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसने तेलंगाना में अपने घर पर रहने के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। हालांकि, उच्च न्यायालय ने चिकित्सा कारणों की पृष्ठभूमि में अस्थायी जमानत की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी।

याचिका में, राव ने शीर्ष अदालत के समक्ष कहा कि उनकी बढ़ती उम्र और बिगड़ते स्वास्थ्य की पृष्ठभूमि के खिलाफ कोई और कैद उनके लिए मौत की घंटी बजाएगी, जो एक घातक संयोजन है।