Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट में केस की लिस्टिंग के लिए गाइडलाइंस जारी, कई वकीलों ने की थी शिकायत


  1. सुप्रीम कोर्ट फिलहाल समर वेकेशन पर है. अर्जेंट मामलों की सुनवाई की लिस्टिंग के मसले पर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन और कुछ अन्य सीनियर वकीलों की तरफ से शिकायत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे मामलों की लिस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है.

शुक्रवार को जारी गाइडलाइंस में एक नया ईमेल एड्रेस भी जारी किया गया. यह ईमेल एड्रेस- mention.sc@sci.nic.in है. नोटिफिकेशन में कहा गया कि छुट्टी पर चल रही बेंच के समक्ष नए मामलों की लिस्टिंग (सूचीबद्ध) की अपील केवल इस ईमेल आईडी के जरिए की जा सकती है. कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर मेंशनिंग ऑफिसर लिस्टिंग की अपील खारिज कर देता है तो संबंधित वकील या पक्ष उल्लेखित रजिस्ट्रार से मेशनिंग स्लीप उचित आदेश के लिए जज के सामने पेश करने की अपील कर सकता है.

यह व्यवस्था विशेष रूप से गर्मी की छुट्टी के लिए की गई है. कई वकीलों का कहा था कि उनके मामलों की सुनवाई करना मुश्किल था, क्योंकि वे लॉकडाउन के कारण अदालत परिसर में आने में असमर्थ हैं. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने यह मामला उठाया था. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास ने हाल ही में सीजेआई के साथ मीटिंग की थी. उन्होंने अपील की थी कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान ज्यादा से ज्यादा बेंच मामलों की सुनवाई करें क्योंकि भारी संख्या में कई मामले लंबित हैं.