News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

सूरज की गर्मी से बच के, पांच दिन और चलेंगे ‘लू’ के थपेड़े; आज 44 डिग्री तक जा सकता है दिल्ली का पारा


नई दिल्ली, । अभी मई आने को बाकी है और इस साल मार्च महीने से ही शुरू हुई गर्मी ने अप्रैल में सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। गर्म हवा से जूझ रही दिल्ली को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि शुक्रवार को दिल्ली का पारा 44 डिग्री तक जा सकता है। दिल्ली में पिछले 12 सालों में सबसे गर्म माह अप्रैल रहा। प्रेट्र के अनुसार, गुरुवार को यहां का तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया था। 18 अप्रैल 2019 में यहां का तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस था।

IMD की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में अभी गर्म हवाएं चलती रहेंगी और आज यह पारा 44 डिग्री तक जा सकता है वहीं न्यूनतम सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 रहेगा। बता दें कि आज सुबह करीब 9 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 304 दर्ज हुआ।

यहां भी आग बरसा रहा सूरज, चल रही है गर्म हवाएं

मौसम विभाग ने बताया कि गर्म हवाओं से पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ ओर जम्मू , पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल ,तेलंगाना व ओडिशा के कुछ हिस्से जूझ रहे हैं। विभाग के अनुसार, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों तक गर्म हवाओं का चलना जारी रहेगा वहीं देश के पूर्वी हिस्से में भी यह तपन अगले तीनों तक तड़पाएगी।