पटना

स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त मानव बल की होगी अस्थायी नियुक्ति : मंगल


जिलों में मानव बल की बढ़ेगी संख्या, चयन हेतु अधिकारी अधिृकत

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य में कोरोना संक्रमण के बढते मामले को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा राज्य के स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त मानव बल की अस्थायी नियुक्ति का निर्णय लिया गया है। इसके आलोक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलों में अस्थायी तौर पर मानव बल की उपलब्धता सुनिज्चित कराने को लेकर जिला पदाधिकारी, मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अधीक्षक एवं प्राचार्य के अलावे सिविल सर्जन को अधिकृत किया गया है।

यह जानकारी आज स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी। उन्होंने कहा कि मानव बल की संख्या बढ़ने से जहां कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार होगा, वहीं चयनित कर्मियों को मानदेय भी मिलेगा। उन्होंने कहा कितीन महीने के लिए अस्थायी तौर पर किये जाने वाले नियुक्ति में विशेषज्ञ चिकित्सक में पीजी को 7000 रुपये एवं डिप्लोमा को 5000 रुपये प्रतिदिन मानदेय मिलेगा, वहीं चिकित्सकों में एमबीबीएस को 4000 रुपये प्रतिदिन एवं बीएससी (नर्सिग) को 2000 प्रतिदिन, जीएनएम को 1500 रुपये एवं एएनएम को 1000 रुपये प्रतिदिन देने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने कहा कि मानेदय का उपरोक्त दर कोरोनाकाल के परिप्रेक्ष्य में निर्धारित एक विशिष्ट दर है। इस दर को किसी अन्य उद्देश्य हेतु मानक दर नहीं माना जायेगा। इसके अतिरिक्त लैब टेक्निशियन, वार्ड ब्वॉय, डाटा इंट्री ऑपरेटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ आदि की सेवा भी पूर्व से प्रचलित दरों पर मासिक आधार पर ली जा सकती है। आवश्यक मानव बल की संख्या का निर्धारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित समिति द्वारा किया जायेगा।