पटना

ऑक्सीजन स्तर बढ़ाने के लिए नीम, बरगद, के पौधे लगाएं


(आज समाचार सेवा)

पटना। पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए नीम, बरगद, तुलसी, पीपल तथा बांस के पौधा को रोपने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने की दिशा में कदम उठाने का आग्रह किया है। इसकी प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी भेजा गया है।

पत्र में कहा गया है कि देश में ऑक्सीजन की किल्लत के साथ बिहार भी चारों तरफ जन मानस की जिन्दगी को बचाने के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्थाओं में जुटा हुआ है। कभी कोई सोचा भी नही होगा कि ऑक्सीजन के लिए कतारों मे लगना पडेगा, ऑक्सीजन के लिए जनप्रतिनिधियों से पैरवी करनी पडेगी तथा ऑक्सीजन के आभाव में लोगों की जाने भी चली जाएगी। इन सारी परिस्थितियों को देश ने देख लिया।

मंत्री ने अपने पत्र में सबक लेने की बात को कहते हुए लिखा है कि भविष्य की सांसों को बचाने के लिए आज से ही संकल्प के साथ ऑक्सीजन देने वाले नीम, बरगद, तुलसी, पीपल तथा बांस के पौधों के प्रति विशेष अभियान चलाकर जागरूकता लाने की जरूरत है। मंत्री श्री प्रसाद ने यह भी माना है कि जब जिस वस्तु की कमी होती है तब ही उसकी उपयोगिता के महत्व को समझा जा सकता है।

आज देश में ऑक्सीजन के स्तर घटे है तो चारों तरफ ऑक्सीजन ही ऑक्सीजन का महत्व दिखाई पड रहा है। इंसान ऑक्सीजन के प्रति अभी सजग है। मंत्री ने यह भी कहा है कि प्राय: यह देखा गया है कि उक्त ऑक्सीजन उत्र्सजन वाले पौधों से कम आय होने के कारण लोगों ने उसे काट दिया है या नष्ट कर दिया है। जिसके कारण आज देश में ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट आई है।

मंत्री ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि ऑक्सीजन का उत्सर्जन वाले पौधों को लगाने वाले व्यक्तियों को प्रोत्साहन तथा काटने वाले के विरूद्ध कठोर कानून बनाकर लोगों की जिन्दगी बचाने वाली गैस ऑक्सीजन का स्तर बढाने की दिशा में सार्थक पहल करनी चाहिए।