News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश : लाहुल-स्पीति में भूस्खलन से चंद्रभागा नदी का प्रवाह हुआ अवरूद्ध,


हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में हुआ भयानक भूस्खलन भूस्खलन के कारण चंद्रभागा नदी का प्रवाह अवरूद्ध उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा भूस्खलन के कारण पहाड़ का एक भाग नदी में गिर गया

शिमला : हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में शुक्रवार को हुए भूस्खलन के कारण चंद्रभागा नदी का प्रवाह अवरूद्ध हो गया , जिससे एक झील जैसी स्थिति बन गई है और यहां रहने वाले लगभग 2,000 लोगों के लिए यह एक खतरा बन सकता है । फिलहाल किसी के हताहत या घायल होने की अभी तक कोई सूचना नहीं है ।

जिला उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि सुबह करीब 9:30 बजे पास की पहाड़ी का एक हिस्सा गिर गया, जिससे नदी पूरी तरह से अवरुद्ध हो गई है । उन्होंने कहा कि स्थिति का जायजा लेने और उपाय सुलझाने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजी गई है ।

भूस्खलन का एक संक्षिप्त वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर चंद्रभागा नदी में गिरता हुआ नजर आ रहा है । पहाड़ के टूटने से चट्टान, मिट्टी और मलबे के कारण नदी का मार्ग अवरुद्ध हो गया । स्थानीय प्रशासन स्थिति का जायजा लेने के लिए एक हेलीकॉप्टर सर्वेक्षण किया था । एहतियात के तौर पर आसापस के गांवों से लोगों को निकाला जा रहा है और एनडीआरएफ की टीम भी लगाई गई है ।

इससे पहले हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर चौरा गांव के पास भूस्खलन की घटना में 15 लोगों की मौत हो गई । हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि अब तक 13 लोगों को बचा लिया गया है और 16 लोग अभी भी लापता है ।

हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) की एक बस रिकांगपियो से शिमला होते हुए हरिद्वार जा रही थी, तभी बुधवार को भूस्खलन के बाद यह बोल्डर की चपेट में आ गई ।