पटना

हेपेटाइटिस का बिहार में होगा मुफ्त इलाज


रोगियों को मुफ्त दवा भी मिलेगी, सैंपल मांगने का स्वास्थ्य विभाग कर रहा प्रयास : मंगल

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में हेपेटाइटिस का मुफ्त इलाज होगा और रोगियों को दवा भी मिलेगी। सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। जल्द ही सभी जिला अस्पतालों और पांच मेडिकल कालेजों में मुफ्त जांच व दवा देने का काम शुरू होगा। यह जानकारी रविवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी। उन्होंने कहा कि सूबे में वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम के लिए अनुकूल जांच व इलाज के प्रति स्वास्थ्य विभाग केन्द्र सरकार के सहयोग से नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम संचालित कर रहा है।

उन्होंने बताया कि एनएमसीएच, पटना, जेएलएनएमसीएच, भागलपुर, डीएमसीएच, दरभंगा, एएनएमएमसीएच, गया और एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में भी मुफ्त जांच व दवा उपलब्ध होगी। तीन मेडिकल कालेजों को स्टेट लैब व मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। उनमें पीएमसीएच, आईजीआईएमएस और एम्स पटना शामिल है। इन संस्थानों में राज्य भर के ऐसे मरीजों का इलाज होगा, जो इस बीमारी से गंभीर अवस्था में आ गये होंगे।

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा देखा गया है कि सही समय पर इसकी पहचान नहीं की गयी तो सारी उम्र दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है। केन्द्र सरकार का लक्ष्य है कि वायरल हेपेटाइटिस सी पर २०३० तक नियंत्रण पा लिया जाय। यदि पहचान में थोड़ी सी भी चूक होती है, तो नुकसान हो सकता है। कोरोनाकाल से ही यह योजना शुरू हुई है, जिसे विभाग ने गति देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर पर वायरल हेपेटाइटिस जांच करने के लिए शुरूआती दौर में कुछ जांच किट की खरीद कर ली गयी है। विभाग की अब कोशिश है कि सैंपल किस प्रकार लिये जायें। उस दिशा में काम भी शुरू कर दिया गया। शुरूआती दौर में स्टेट लैब के तौर पर आईजीआईएमएस, एम्स, पीएमसीएच और आरएमआरआई को चिह्नित किया गया है।