पटना

राजद ने कांग्रेस को दिया झटका दोनों सीटों पर उतारे प्रत्याशी


बिहार विधानसभा उपचुनाव

पटना (आससे)। बिहार में मुंगेर की तारापुर और दरभंगा की कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में राजद और कांग्रेस की दोस्ती टूट गई है। दोनों सीटों पर राजद ने अपने प्रत्याशी उतार दिये हैं। कांग्रेस दोनों में से एक सीट मांग रही थी।

राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने रविवार को दोनों सीटों के लिए नामों की घोषणा की। तारापुर से अरुण कुमार साह और कुशेश्वरस्थान से गणेश भारती को मैदान में उतारा गया है। कहा कि राजद अध्यक्ष लालू यादव की सहमति से दोनों नामों की घोषणा की गई है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए 70 सीट छोड़ देने वाला राजद उप चुनाव में कुशेश्वरस्थान की एक सीट नहीं देने से दोनों दलों के बीच रार बढऩे की आशंका है। पिछले विधानसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेस को मिली थी। कांग्रेस के वरीय नेता अशोक राम बहुत कम मतों से हार गए थे। इस बार भी वह चुनाव लडऩा चाहते थे।

राजद की घोषणा के तत्काल बाद कांग्रेस की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई। कांग्रेस प्रवक्ता आसित नाथ तिवारी ने कहा कि दोनों प्रत्याशी महागठबंधन के नहीं हैं। इसे महागठबंधन का प्रत्याशी नहीं कहा जा सकता है। राजद ने प्रत्याशी घोषित किया है, इसलिए इसे राजद प्रत्याशी ही कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि नामों की घोषणा के वक्त न तो वामपंथी दल के लोग थे और न ही कांग्रेस का कोई नेता था। ऐसे में इसे महागठबंधन की घोषणा नहीं कहा जा सकता है। कांग्रेस जल्द अपनी रणनीति साफ करेगी।