पटना

पटना: छठे चरण में 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक बहाल


विशेष चक्र वाले नौ सौ से अधिक अभ्यर्थियों को मिले नियुक्ति पत्र

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में विशेष चक्र की काउंसलिंग में चयनित तकरीबन 1300 अभ्यर्थियों में नौ सौ से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं। इसके साथ ही छठे चरण में तकरीबन 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक बहाल हो चुके हैं।

विशेष चक्र की काउंसलिंग में चयनित अभ्यर्थियों को 18 अप्रैल को नियुक्ति पत्र बांटना शुरू हुआ था। आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में 90,762 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विशेष चक्र के पहले तीन चक्र में काउंसलिंग हुई। पहले चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चक्र की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई।

इससे इतर दूसरे चक्र की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दो चक्र की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां थीं, जिनकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द  हुई। ऐसे 1368 नियोजन इकाइयों के प्रारंभिक शिक्षकों के करीब 12,500 पदों के लिए तीसरे चक्र की काउंसलिंग गत 14 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक चली। बावजूद, 398 नियोजन इकाइयां ऐसी रह गयीं, जिनकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द  हुई। इन नियोजन इकाइयों के लिए पंचायत चुनाव को लेकर लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता की समाप्ति के बाद विशेष चक्र की काउंसलिंग हुई। विशेष चक्र की काउंसलिंग में तकरीबन 1300 अभ्यर्थियों का चयन हुआ, जिन्हें 18 अप्रैल को नियुक्ति पत्र बांटे जाने थे।

विशेष चक्र में चयनित अभ्यर्थियों में से नौ सौ से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं। विशेष चक्र की काउंसलिंग के पहले हुई तीन चक्र की काउंसलिंग में तकरीबन 42 हजार अभ्यर्थी चयनित हुए थे। उनमें तकरीबन 41 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र पहले ही मिल चुके हैं। इससे छठे चरण में नियुक्त होने वाले प्रारंभिक शिक्षकों की संख्या तकरीबन 42 हजार पर पहुंच चुकी है।

तीनों चक्र एवं विशेष चक्र में चयनित अभ्यर्थियों को उनके टीईटी एवं सीटीईटी के सर्टिफिकेट की जांच के बाद नियुक्ति पत्र दिये गये हैं। नवनियुक्त शिक्षकों के बाकी सर्टिफिकेट्स की जांच आगामी 30 सितंंबर तक की जानी है।