Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

2017 के बाद उत्‍तर कोरिया को अब क्‍यों पड़ी बैलेस्टिक मिसाइल लान्‍च करने की जरूरत,


कोरिया ने सोमवार को जापान सागर की तरफ दो शार्ट रेंज बैलेस्टिक मिसाइल लान्‍च कर बड़ा संकेत देने की कोशिश की है। इस मिसाइल लान्‍च से जहां दक्षिण कोरिया और जापान की चिंता बढ़ी है वहीं अमेरिका भी हैरान हो गया है। ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि उत्‍तर कोरिया अपने मिसाइल प्रोग्राम के चलते पहले से ही कड़े प्रतिबंध झेल रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में जिस तरह से उसकी अर्थव्‍यवस्‍था की बदहाली की खबरें सामने आई हैं उसको देखते हुए इस माह में चार बार मिसाइल टेस्‍ट करना अपने आप में कई तरह के सवाल खड़ा कर रहा है।

आपको बता दें कि वर्ष 2017 में आखिरी बार उत्‍तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसको सफल बताया गया था। तब के बाद अब उत्‍तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल लान्‍च की है वो भी एक नहीं दो। ये मिसाइल चार मिनट के अंतराल पर प्‍योंगयोंग एयरफील्‍ड से लान्‍च की गई थीं। आखिर पांच वर्ष बाद उत्‍तर कोरिया को इस तरह की कवायद करने की क्‍या जरूरत पड़ी। इस सवाल का जवाब जापान के पास है। जापान के मुख्‍य सचिव हिरोकाजू मतसुनो ने उत्‍तर कोरिया के इस कदम की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि ये केवल अमेरिका और दूसरे देशों पर दबाव की रणनीति के तहत उठाया गया कदम है। उन्‍होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस तरह के कदम से क्षेत्र की सुरक्षा और शांति पर खतरा आ सकता है। ये विश्‍व समुदाय के लिए भी एक चिंता की बात है।

आपको बता दें कि इससे पहले किए गए तीन परीक्षणों में उत्‍तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल लान्‍च की थीं, जो परमाणु हमला करने में सक्षम बताई गई थीं। हालांकि इनमें से कोई भी लंबी दूरी की मिसाइल नहीं थी। हाइपरसोनिक मिसाइल अपनी जबरदस्‍त स्‍पीड के लिए जानी जाती है। इसको इंटरसेप्‍ट करना भी आसान नहीं होता है। इसलिए ही ये दुनिया की खतरनाक मिसाइलों में गिनी भी जाती है। कुछ दिन पहले ही उत्‍तर कोरिया ने दो टेक्टिकल मिसाइल ट्रेन से लान्‍च की थी।