Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

Russia Ukraine War: यूक्रेन को अमेरिका और ब्रिटेन देंगे दो अरब डालर की सैन्य मदद,


लंदन, : रूस के मुकाबले यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा ब्रिटेन उसे एक अरब पाउंड (1.2 अरब डालर) की अतिरिक्त सैन्य सहायता देगा। ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि पश्चिमी देशों के लिए रूस सबसे बड़ा खतरा है। मैड्रिड में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को 80 करोड़ डालर की नई सैन्य सहायता का भी एलान किया है।

यूक्रेन की सैन्य क्षमता को बढ़ावा

मैड्रिड में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि इस नई सहायता से यूक्रेनी सेना की क्षमता बढ़ेगी और वह और बेहतर तरीके से रूसी सेना का मुकाबला कर पाएगी। पुतिन को हराने के लिए यूक्रेन के साथ हम इसी तरह से खड़े रहेंगे। ताजा सहायता को मिलाकर ब्रिटेन ने 2022 में यूक्रेन को कुल 3.8 अरब पाउंड की सैन्य और आर्थिक मदद दी है और देगा।

यूक्रेन को मिलेगा आधुनिक हथियारों का जखीरा

इस तरह से ब्रिटेन अमेरिका के बाद यूक्रेन को सर्वाधिक सहायता देने वाला देश बन गया है। नाटो समिट के अंतिम दिन अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने यूक्रेन को 80 करोड़ डालर की अतिरिक्त सैन्य सहायता का एलान किया। इस सहायता के तहत यूक्रेन को जल्द आधुनिक हथियारों का जखीरा मुहैया कराया जाएगा। इन हथियारों से यूक्रेन बेहतर तरीके से रूसी सेना से लड़ पाएगा। इस सहायता में आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम, काउंटर बैटरी रडार और दूर तक मार करने वाले राकेट सिस्टम होंगे।