Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

China: चीन की लैब में लीक से COVID महामारी के फैलने की है संभावना – FBI के निर्देशक


वाशिंगटन, कोरोना वायरस के दुनिया में फैलने का कारण हमेशा से चीन को माना जाता रहा है। वहीं, अब FBI (US Federal Investigation Agency) के निदेशक क्रिस्टोफर रे (FBI Director Christopher Wray) ने मंगलवार को कहा कि एजेंसी ने आकलन किया है कि चीन के वुहान में एक लैब (laboratory in Wuhan) से रिसाव के कारण संभवतः COVID-19 महामारी पूरी दुनिया में फैली थी।

कोरोना चीन से ही फैला- रे

निदेशक क्रिस्टोफर रे ने फॉक्स न्यूज को बताया कि एफबीआई (FBI) ने काफी समय से यह आकलन किया है कि महामारी की उत्पत्ति वुहान में एक संभावित लैब में हुई घटना है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को बताया कि अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट (US Department of Energy) ने मूल्यांकन किया है कि महामारी चीन में एक प्रयोगशाला रिसाव के कारण फैली है।

अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने पेश की रिपोर्ट

सोमवार को अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट (US Department of Energy) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी फाइनल रिपोर्ट पेश की। एनर्जी डिपार्टमेंट ने पहले कहा था कि वायरस के ओरिजन का पता नहीं चल पा रहा है, लेकिन अब उसका मानना है कि वायरस के वुहान लैब से लीक होने की संभावना सबसे ज्यादा है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी सरकार महामारी की उत्पत्ति पर एक निश्चित निष्कर्ष और आम सहमति पर नहीं पहुंची है।

एनर्जी डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि US बायोलॉजी लैब्स से उन्हें खुफिया जानकारी मिली है और इसी इनपुट के आधार पर फाइनल रिपोर्ट पेश की गई है।

वुहान की लैब से लीक हुआ वायरस

कुछ अधिकारियों का यह भी मानना है कि ये रिपोर्ट काफी कमजोर है। इसका निष्कर्ष किसी ठोस बुनियाद पर नहीं निकाला गया है। अमेरिका की कई एजेंसियां के बीच अब भी वायरस के ओरिजन को लेकर मतभेद हैं।

वहीं, साल 2021 में ही अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (FBI) ने भी दावा किया था कि चीन में एक लैब से ही कोरोना वायरस लीक हुआ जिसके कारण वैश्विक महामारी पैदा हुई थी। खुफिया एजेंसी अभी भी अपने रिसर्च के इन नतीजों पर कायम है।